कोरोना के खिलाफ एक्‍शन में दिल्ली सरकार, 20 हॉट स्‍पॉट सील, घर से निकलने से पहले पहनना होगा मास्‍क

Thursday, Apr 09, 2020 - 05:43 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्‍ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले के खिलाफ अब केजरीवाल सरकार पूरे एक्‍शन में आ गई है। दिल्‍ली के सदर इलाके में कुछ पॉजिटिव केस सामनेे आने के बाद 20 हॉट स्‍पॉट को चिह्नित किया गया है जिन्‍हे सील कर दिया गया है।

दिल्ली में 20 हॉटस्पॉट, इलाके से बाहर नहीं निकल पाएंगे लोग 
दिल्ली में जिन 20 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है वो हैं- वेस्ट विनोद नगर, गांधी पार्क, मालवीय नगर, सदर बाजार, नंद नगर। इन इलाकों को आज यानी बुधवार को ही हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इसके अलावा मंडावली गली नंबर 1, पांडव नगर एच ब्लॉक गली नंबर 1, खिचड़ीपुर गली नंबर 13 शामिल है। इसके साथ ही, किशन कुंज एक्सटेंशन गली नंबर4 और 2 को भी हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन में वर्धमान और मयूरध्वज अपार्टमेंट, वसुंधरा एंक्लेव में मनसा अपार्टमेंट, साउथ मोती बाग, दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन को दिल्ली सरकार की तरफ से जारी 20 हॉटस्पॉट की सूची में रखा गया है।

वहीं अब घर से निकलने से पहले मास्‍क जरूरी कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने दिल्‍ली में हर किसी के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया है। केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब दिल्‍ली में हर किसी के लिए घर से बाहर निकलने के लिए मास्‍क पहनना जरूरी होगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि घर के बने कपड़े के मास्‍क भी पहन सकते हैं। इसके साथ ही केजरीवाल ने दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को सैलरी के अलावा सभी खर्च रोकने के आदेश दिए हैं।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना और लाॅकडाउन संबंधी खर्चों के अलावा कोई अन्‍य खर्च केवल वित्‍त विभाग की अनुमति से ही किया जाएगा। सरकार ने यह फैसला लेने के पीछे यह तर्क दिया है कि रेवेन्‍यू की वर्तमान स्थिति को देखते हुए खर्च में भारी कटौती करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कोरोना वायरस की स्‍थिति पर मंथन करने के लिए एक अहम बैठक बुधवार को बुलाई थी। इस बैठक में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन, चीफ सेक्रेटरी विजय देव, हेल्थ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे। शाम सात बजे शुरू हुई बैठक में यह सारे फैसले लिए गए हैं।   

Pardeep

Advertising