भारत ने किया कमाल! अब दुनिया के टॉप 3 पसंदीदा टूरिज्म डेस्टिनेशन में शामिल, चीन-अमेरिका सब छूटे पीछे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 30, 2025 - 02:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पर्यटन के क्षेत्र में भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ब्रिटेन के प्रमुख अखबार द टेलीग्राफ द्वारा जारी की गई साल 2025 की टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन रिपोर्ट में भारत ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस सूची में भारत ने अमेरिका और चीन जैसे बड़े देशों को पछाड़ दिया है। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड और दूसरे पर जापान को जगह मिली है।

अतिथि सत्कार बना भारत की पहचान
भारत की बढ़ती लोकप्रियता के पीछे यहां की समृद्ध संस्कृति, विविधता और अतिथि सत्कार की परंपरा को अहम माना जा रहा है। दुनियाभर के पर्यटकों को भारतीय खानपान, ऐतिहासिक धरोहर, और पारंपरिक मेहमाननवाजी आकर्षित कर रही है। इसी का असर है कि आज भारत वैश्विक स्तर पर ट्रैवल पसंदीदा गंतव्यों में मजबूती से उभर रहा है।

लंदन स्थित चार्टर्ड अकाउंटेंट सार्थक आहूजा ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में बताया कि भारत के दो प्रसिद्ध होटल ब्रांड—ओबेरॉय और ताज—ने भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटलों में अपनी जगह बनाई है। ओबेरॉय को पहला और ताज को तीसरा स्थान मिला है। इससे यह स्पष्ट होता है कि भारत का हॉस्पिटैलिटी सेक्टर वैश्विक मानकों पर खरा उतर रहा है।

होटल सेक्टर में तेज़ी से हो रहा विस्तार
आहूजा के मुताबिक, जो ताज ब्रांड के होटल्स संचालित करती है, ने जनवरी 2024 से लेकर अब तक 50 नए होटल खोले हैं। कंपनी का लक्ष्य है कि वर्ष 2030 तक होटल्स की संख्या को 700 तक पहुंचाया जाए। इसी तरह फ्रांस की होटल चेन Accor Group भी भारत में अपने होटलों की संख्या को तीन गुना तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

बदलते ट्रैवल ट्रेंड्स का असर
भारत की प्रति व्यक्ति आय अब 3000 डॉलर के आंकड़े को पार कर चुकी है, जिसका असर साफ तौर पर लोगों की यात्रा की आदतों में दिख रहा है। पहले जहां साल में एक या दो बार यात्रा होती थी, अब लोग साल में कई बार घूमने निकल रहे हैं—देश के भीतर और विदेश में भी। इससे घरेलू पर्यटन को भी नई रफ्तार मिली है।

वर्तमान में भारत में ब्रांडेड होटल कमरों की संख्या करीब 2 लाख है, जो संयुक्त अरब अमीरात जैसे छोटे देश के बराबर है, जबकि UAE की आबादी भारत से बहुत कम है। इसका मतलब है कि मांग के अनुसार होटल की आपूर्ति को बढ़ाना अब एक प्राथमिकता बन गया है।

डेस्टिनेशन वेडिंग में उभरा सिलीगुड़ी
देशभर में डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है, और अब इस ट्रेंड में सिलीगुड़ी एक नया उभरता हुआ नाम बन चुका है। यह हिल स्टेशन अब बिहार और बंगाल के परिवारों के लिए शादियों का पसंदीदा स्थान बन रहा है। सार्थक आहूजा ने बताया कि सिलीगुड़ी में पहले से मौजूद मेफेयर होटल के साथ-साथ अब ताज, हयात और आईटीसी जैसे बड़े ब्रांड्स भी अपने होटल्स खोलने की तैयारी में हैं। लोग शादियों में 1 करोड़ रुपये तक खर्च कर रहे हैं और 100 कमरे वाले होटल भी पूरी तरह भर जा रहे हैं। इससे साफ संकेत मिलते हैं कि भारत का हॉस्पिटैलिटी और वेडिंग टूरिज्म सेगमेंट न केवल फल-फूल रहा है, बल्कि रोजगार और निवेश के नए अवसर भी पैदा कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mansa Devi

Related News