अब प्लास्टिक नहीं बांस की बोतल में पीएं पानी, जल्द होगी लॉन्च

Sunday, Sep 29, 2019 - 05:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्लास्टिक का इस्तेमाल सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि जानवारों के लिए बहुत खतरनाक है। इससे ना ही पर्यावरण दूषित होता है, बल्कि कई तरह बीमारियां भी फैलती हैं। यही नहीं देशभर में बढ़ रहे कचरे का भी सबसे बड़ा कारण प्लास्टिक ही हैं, क्योंकि इसे नष्ट करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के साथ ही प्लास्टिक के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखते हुए 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने की बात कही है। पीएम मोदी के इस कदम का साथ देने के लिए एमएसएमई मंत्रालय के अधान कार्य करने वाली खादी ग्रामोउद्योग ने बांस की बोतल मार्केट में लॉन्च करने का फैसला किया है।

हेल्थ के लिए भी होगी फिट
एमएसएमई मंत्रालय ने इस बोतल को अक्टूबर में लांच करने का फैसला किया है। यह पर्यावरण को अनुकूल रखने के साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद रहेगी। इस बोतल की कैपेसिटी कम से कम 750 एमएल होगी। इसकी कीमत 300 रुपए से शुरू होगी। यह बोतल लम्बे समय तक टिकाऊ रहेगी और ख़राब होने के बाद आसानी से डिस्पोज़ भी करी जा सकेगी।

यह बोतल सेंट्रल एमएसएमई मिनिस्टर नितिन गडकरी 1 अक्टूबर को लांच करेंगे और 2 अक्टूबर से इसकी बिक्री खादी स्टोर में शुरू हो जाएगी। इसे पहले भी प्लास्टिक पर रूक लगाने के लिए कुल्हड़ के ग्लास को बढ़ावा दिया गया था। बता दें केवीआईसी ने पहले ही प्लास्टिक की जगह कुल्हण का निर्माण शुरू कर दिया है और इस प्रक्रिया के तहत अभी तक 1 करोड़ से भी ज्यादा मिट्टी के कुल्हड़ बनाए जा चुके हैं। केवीआईसी ने साल के अंत तक 3 करोड़ कुल्हड़ बनाने का लक्ष्य रखा है।

Yaspal

Advertising