अब शादी से पहले लड़के-लड़की को करवाना होगा ये टेस्ट!

Friday, Jun 03, 2016 - 06:22 PM (IST)

शहडोल: शादी के पहले वर-वधु की कुंडली मिलाने का रिवाज अब पुराना हो चुका है। अब वर-वधू की कुंडली नहीं, बल्कि जीन मिलने के बाद ही शादी हो सकेगी। ये फरमान मध्यप्रदेश में सुनाया गया है, जहां अनुवांशिक बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के कारण ये फैसला लिया गया है। 

जांच के बाद होगा फैसला
दरअसल, शहडोल प्रशासन ने आने वाले दिनों में शहडोल सहित अनूपपुर, मंडला और डिंडोरी में विशेष लैब खोलने का फैसला लिया है। इन लैब में वर-वधू के जीन के सैंपलों का मिलान किया जाएगा, अगर दोनों पक्षों में जीन का मिलान नहीं होगा तो विशेषज्ञ डॉक्टर इलाज करेंगे। इसके बाद फिर से जीन के नए सैंपल लेकर जांच की जाएगी। उसके बाद अगर दोनों पक्षों के जीनों का मिलान होता है, तो शादी की सलाह दी जाएगी। वर्ना शादी नहीं करने को कहा जाएगा। 

हर दिन मौत का खतरा
कहा जा रहा है कि आने वाली पीढ़ी को बीमारियों से बचाने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे है। इसके साथ ही वर-वधू पक्ष को यह भी जानकारी दी जाएगी कि, आने वाले बच्चे को कौन सी बीमारीयों से खतरा हो सकता है। विशेषज्ञ शिल्पी सराफ के मुताबिक, सिकलसेन और थैलीसिमिया के मरीजों को हर दिन मौत का खतरा बना रहता है। इन दोनों ही बीमारियों का अब तक कोई इलाज संभव नहीं हो पाया है। इसमें मरीज का आरसीबी टूटने लगता है और छोटी-छोटी धमनियों को ब्लॉक कर देता है। उन्होंने कहा कि दोनों ही बीमारियों से बचाव के लिए हर वर-वधू को शादी से पहले ये टेस्ट कराना चाहिए।

Advertising