SBI मुख्यालय भवन की जांच के बाद फायर ब्रिगेड को मिली कई खामियां, दिया गया नोटिस

Sunday, Jul 21, 2019 - 04:36 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली फायर ब्रिगेड की टीम ने संसद मार्ग स्थित एसबीआई मुख्यालय में लगी आग के मामले की जांच कर अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है। अपनी रिपोर्ट में विभाग ने मुख्यालय भवन में आग लगने से सुरक्षा को लेकर किए गए उपायों में काफी खामियां पाई हैं। जांच टीम के रिपोर्ट के आधार पर फायर विभाग के अधिकारियों ने एसबीआई को नोटिस जारी करते हुए 30 दिनों के अंदर खामियों को दूर करने को कहा है। दिए गए समय में सुधार नहीं करने की स्थिति में फायर ब्रिगेड द्वारा भवन की पानी व बिजली का कनेक्शन काटने की हिदायत दी है। 

गौरतलब हो कि 17 जुलाई की सुबह 7.30 बजे संसद मार्ग स्थित एसबीआई मुख्यालय भवन के छठी मंजिल पर आग लग गई थी। सूचना पर जब पहुंची तो पाया कि भवन में लगा फायर सिस्टम खराब पड़ा है। वहीं, भवन में आग बुझाने के लिए जिस टंकी में पानी जमा किया जाता है उसमें पानी नहीं है। इसके बाद वहां पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी, जिसके बाद तत्काल वहां फायर ब्रिगेड की छह गाडिय़ां मौके पर पहुंच करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया था। 

गनीमत थी कि उस समय भवन खाली पड़ा हुआ था और आग बड़ी नहीं थी। इस मामले की जांच के लिए डिविजनल ऑफिसर के नेतृत्व में एक जांच टीम का गठन किया गया था, जिसने अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंपी थी। उसी रिपोर्ट के आधार पर एसबीआई के अधिकारियों को नोटिस दिया गया है। 

पहले भी दिया गया था अल्टीमेटम
जांच टीम के सदस्य ने बताया कि एसबीआई मुख्यालय के भवन में लगा फायर कंट्रोल सिस्टम काफी समय से काम नहीं कर रहा था। इसे लेकर फायर ब्रिगेड ने एसबीआई मुख्यालय को पत्र लिखकर जल्द से जल्द इसमें सुधार करने को कहा था। साथ ही उस पत्र का रिमांडर भी भेजा था। पर एसबीआई अधिकारियों ने फायर ब्रिगेड के पत्र को गंभीरता से नहीं लिया था और कोई कार्रवाई नहीं की थी। इसी का परिणाम था 17 जुलाई का हादसा। 

एसबीआई मुख्यालय को भवन की जांच में कई खामियां मिली हैं। जिसके बाद उन्हें नोटिस दिया गया है। उम्मीद है कि जारी किए गए नोटिस को गंभीरता से लेते हुए फायर कंट्रोल सिस्टम को सुधारने को लेकर एसबीआई द्वारा उचित कदम उठा जाएंगे। अगर वह ऐसा होता तो उन पर नियम संगत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।-अतुल गर्ग, चीफ फायर ऑफिसर, दिल्ली 

Pardeep

Advertising