रसूल वानी का सत्यपाल मलिक पर निशाना, कहा- भाजपा का "फर्जी राष्ट्रवाद" उजागर हो गया है

Monday, Apr 24, 2023 - 08:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई के अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने सोमवार को कहा कि पुंछ में सेना के एक वाहन पर हाल में हुए आतंकी हमले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की टिप्पणी में कुछ भी गलत नहीं है। वानी ने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा हाल में किए गए खुलासे से भाजपा का "फर्जी राष्ट्रवाद" उजागर हो गया है जो विशेष रूप से 2019 के पुलवामा आतंकी हमले के संबंध में था और इसकी जांच होनी चाहिए।

उन्होंने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि फारूक (अब्दुल्ला) साहब ने कुछ गलत कहा है। सुरक्षाबलों की शहादत सुरक्षा चूक के चलते हुई। पहले कहा गया कि (पुंछ में) सेना के वाहन पर आकाशीय बिजली गिरी और बाद में इस बात की पुष्टि हुई कि आतंकवादी हमला हुआ है।'' वह अब्दुल्ला के उस बयान को लेकर भाजपा की आलोचना के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें कहा गया था कि शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों को उन खामियों की जांच करनी चाहिए, जिसके कारण आतंकवादी हमले में पांच सैनिक शहीद हो गए।

अब्दुल्ला ने कहा था, ‘‘वह क्षेत्र (जहां हमला हुआ) सीमा के करीब है। वहां सुरक्षा चूक हो सकती है, जिसकी उन्हें जांच करने की जरूरत है। कहीं न कहीं गलती हुई है, उन्हें इस पर गौर करना चाहिए... उन्होंने पुंछ में अभियान शुरू कर दिया है और उन्हें निर्दोष लोगों को परेशान नहीं करना चाहिए या गिरफ्तार नहीं करना चाहिए।'' भाजपा ने अब्दुल्ला के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने कहा, ‘‘अब्दुल्ला ने जांच एजेंसियों पर पुंछ आतंकवादी हमले की जांच के नाम पर आम लोगों को परेशान करने का आरोप लगाया।

उन्हें लोगों को गुमराह नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें लोगों को दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलाने के वास्ते जांच में शामिल होने के लिए कहना चाहिए।'' वानी ने कहा कि फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले पर मलिक के हालिया सनसनीखेज खुलासे के बाद लोग सोच रहे हैं कि उस घातक घटना के पीछे कौन था जो हो सकता है कि चुनावी लाभ के लिए किया गया हो। पुलवामा हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों शहीद हो गए थे।

Parveen Kumar

Advertising