2019 में अगर जीती कांग्रेस, तो राहुल गांधी नहीं यह शख्स बनेगा PM!

Tuesday, Nov 21, 2017 - 11:48 AM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस 2019 में सत्ता में वापिसी करने के लिए अभी से तैयारी कर रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी में पहले काफी ज्यादा एक्टिव हो गए हैं इसी के चलते उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनाने की कवायद भी शुरू हो गई है लेकिन अगर 2019 में कांग्रेस सत्ता में फिर वापिसी करती है तो राहुल का पीएम बनने की संभावना कम है। कांग्रेस के एक महासचिव ने एक अंग्रेजी अखबार से खास बातचीत में इस बात का जिक्र किया है। उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर अखबार को बताया कि राहुल गांधी 2019 में प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे। उन्होंने कहा कि वे जितना राहुल को जानते हैं उसके हिसाब से युवराज अभी सरकार की जिम्मेदारी निभाने में हिचकेंगे।

महासचिव ने अखबार को बताया कि राहुल की जगह टेलीकॉम उद्यमी सैम पित्रोदा कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री हो सकते हैं। सैम इन दिनों गुजरात में कांग्रेस की ओर से प्रचार कर रहे हैं। भले ही महासचिव क बयान अजीब लगे लेकिन अगर इसे राजनीतिक नजिए से देखा जाए तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि इससे पहले भी सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह को आगे करके सबको चौंका दिया था। दूसरा सैम का भाषण देने का अंदाज किसी मंझे हुए राजनीतिज्ञ से भी कम नहीं है। अगर सैम का नाम पीएम पद के लिए आगे आता है तो यह उनकी दूसरी पारी होगी।

इससे पहले वे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के करीबी सलाहकार रह चुके हैं और उन्हें दूरसंचार क्रांति का श्रेय दिया जाता है। ओडिशा के तीतलागढ़ के एक गुजराती परिवार में जन्मे सैम का असली नाम सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा है। वे भारत के राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के प्रमुख भी रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने जन सूचना, बुनियादी ढांचा और नवाचार पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सलाहकार की जिम्मेदारी निभाई है। इसी साल सैम ने ओडिशा सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार का पद छोड़ा है।

Advertising