केरल में निपाह वायरस का नया मामला नहीं : हर्ष वर्धन

Saturday, Jun 08, 2019 - 09:57 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने कहा है कि केरल में निपाह वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।  डॉ हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि वह केरल में इस वायरस की स्थिति को लेकर नियमित कड़ी निगरानी कर रहे हैं। वहां तीन जून के बाद से कोई नया मामला सामने आने की सूचना नहीं है।

तीन जून को इरनाकुलम जिले में इस वायरस से पीडित का एक मामला आया था जिसके बाद वहां तुरंत शीर्ष संस्थानों से विशेषज्ञों का दल भेज दिया गया जो राज्य सरकार के स्वास्थ्य तंत्र के साथ इस मामले की गहन जांच जुटा है। चार जून को केरल में एक विशेष केंद्र स्थापित किया गया जो लगातार फील्ड में काम कर रहे विशेषज्ञों के संपकर् में है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से शुक्रवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मुलाकात की और दोनों मंत्रियों के बीच निपाह वायरस की रोकथाम के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। डॉ हर्षवर्धन ने शैलजा को इस संबंध में पूरा सहयोग देने का आश्वासन देते हुए कहा था कि वह स्थिति पर बराबर नजर रखे हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस बीमारी से पीड़ति एक व्यक्ति के बारे में पता चला है और उसकी हालत स्थिर है। इस बीमारी से सबंधित कोई नया मामला अब तक सामने नहीं आया है। इससे पहले सात संदिग्ध मामलों की जांच की गई थी उनमें वायरस नहीं पाया गया। 

 

Pardeep

Advertising