कश्मीर में अलगाववादियों की हड़ताल के बाद स्थिति सामान्य

Wednesday, Aug 16, 2017 - 05:53 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर में अलगाववादियों की एक दिन की हड़ताल के बाद श्रीनगर सहित पूरी घाटी में आज जनजीवन सामान्य रहा। बडग़ाम जिले के बीरवाह इलाके में हालांकि आज पूर्ण बंद देखा गया।यह बंद पिछले साल आज ही के दिन सुरक्षाबलों की गोली से चार युवकों की मौत होने के विरोध में किया गया था। प्रशासन ने दो दिन के बाद शहर के पुराने इलाकों और शहर-ए-खास में लगा प्रतिबंध हटा लिया है। श्रीनगर में दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान फिर से खुल गये हैं और सभी मार्गों पर वाहन सामान्य तौर पर फिर से चलने लगे हैं। सिविल लाइन्स और शहर के नये इलाकों के कुछ व्यस्त मार्गों पर वाहनों का जाम देखा गया है। सरकारी कार्यालयों और बैंकों में कामकाज सामान्य रूप से चल रहा है।
इस दौरान दो दिनों की हड़ताल के बाद घाटी में सभी स्कूल और कॉलेज खुले। तेरह अगस्त को 18 घंटों के लंबे अभियान में सुरक्षा बलों के साथ झड़प में दो युवाओं की मौत और स्वयंभू ऑपरेशनल कमांडर सहित तीन हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादियों की मौत के मद्देनजर एहतियातन 14 अगस्त को सभी शैक्षिणिक संस्थान बंद रहे।

फिर से खुले बाजार
सिविल लाइन्स सहित हरि सिंह हाईस्ट्रीट, गोनीखान, रेसीडेंसी रोड, मौलाना आजाद रोड, महाराज बाजार, बटमालू, इकबाल पार्क, डलगेट, रीगल चौक और बदशाह चौक सहित सविल लाइन्स के सभी दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान फिर से खुले रहे। ऐतिहासिक लाल चौक के घंटा घर के सभी मुख्य मार्गों, श्रीनगर की सडक़ों में कटीले तार लगे होने के कारण कल बंद रहा जिसे आज सुबह आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

हुरिर्यत ने किया था बंद का आहवान
स्वतंत्रता दिवस पर कल हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़ों और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट ने लोगों से पूर्ण बंद का आह्वान किया था। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कश्मीर में बारामूला, सोपोर, बांदीपुरा, पट्टन और घाटी के अन्य हिस्सों में जनजीवन सामान्य रहा। कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए और कोई अप्रिय घटना न होने देने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।

 

Advertising