नोएडा पुलिस ने 'डिजिटल अरेस्ट' करने वाली गैंग का किया पर्दाफाश, अरेस्ट किए 6 मेंबर्स

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 01:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  नोएडा पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने 'डिजिटल अरेस्ट' करने वाली गैंग के छह मेंबर्स को राजस्थान से अरेस्ट किया है। इस ग्रुप के खिलाफ केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और अन्य कई राज्यों में दर्ज 73 शिकायतें दर्ज हैं।  

PunjabKesari

बता दें कि डिजिटल हाउस अरेस्ट एक ऐसी रणनीति है, जहां साइबर अपराधी पीड़ितों ऑडियो या वीडियो कॉल करके डर पैदा करते हैं। इस काम के लिए वो AI की मदद लेते हैं और अधिकारियों के रूप में पेश आते हैं। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान किशन, लाखन, महेंद्र, संजय शर्मा, प्रवीण जगिंड और शंभू दयाल के रूप में हुई है। सभी अपराधी राजस्थान के अलग- अलग हिस्सों में रहते हैं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक पुलिस ने कहा कि गिरोह ने खुद को मुंबई अपराध शाखा और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के रूप में पेश किया और मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करने का दावा किया।

PunjabKesari

अधिकारी के मुताबिक, "संदिग्धों ने पीड़ितों के पैसे को धोखाधड़ी वाले खातों में ट्रांसफर कर दिया, बाद में इसे नकद में निकाल लिया और इसे आपस में बांट लिया। उन्होंने बैकग्राउंड में पुलिस सायरन भी बजाया और 'डिजिटल गिरफ्तारी' को वास्तविक दिखाने के लिए फर्जी आईडी भेजी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News