गरीबों पर पीएम मोदी की #MannKiBaat, 2-4 रुपए के लिए मोल-भाव ठीक नहीं

Sunday, Aug 27, 2017 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 35वीं बार देशवासियों को 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कार्यक्रम की शुरुआत में हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा को लेकर हुई हिंसा पर चिंता जताई और कानून को हाथ लेने वालों को कड़ा संदेश दिया। वहीं उन्होंने इस दौरान बड़ा भावुक संदेश दिया। उन्होंने कहा कि जब हमारे घर के आस-पास कोई सामान बेचने के लिए आता है तो हम उससे मोल भाव करते हैं पर बड़े-बड़े रेस्त्रां में बिल धड़ाम से दे देते हैं।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी को पुणे की अपर्णा ने मैसेज भेजकर ये बात उठाने को कहा। पीएम ने कहा कि क्या आपको नहीं लगता है कि जब हम, हमारे घर के आस-पास कोई सामान बेचने के लिए आता है, कोई फेरी लगाने वाला आता है, किसी छोटे दुकानदार से, सब्ज़ी बेचने वालों से, कभी ऑटो-रिक्शा वाले से किसी से भी कोई सामान खरीदते या कहीं जाते हैं तो हम उससे भाव का तोल-मोल करने लग जाते हैं।

मोल-भाव करते हुए हम 2-4 रुपए कम करने को कहते हैं लेकिन जब बड़े रेस्त्रा में जाते हैं तो बिल देखकर बिना कुछ कहे पैसे पकड़ा आते हैं। इतना ही नहीं जब किसी मॉल या शोरूम में कपड़े आदि खरीदने जाते हैं तो कोई मोल-भाव नहीं करते हैं। लेकिन गली के फेरीवाले से भिड़ जाते हैं दो-चार रुपए के लिए। कभी सोचा है उस गरीब के मन में क्या आता होगा। सवाल 2-4 रुपए का नहीं है, उस चोट का है जो वो मेहनत करके सामान लाता है और फिर आपको बेचता है। सवाल उसके दिल को लगी चोट का है कि वो गरीब है तो उसकी ईमानदारी पर शक हो रहा है। आपकी ये छोटी-सी आदत उसके मन को कितना गहरा धक्का लगाती होगी। पीएम ने अपर्णा को धन्यवाद कहा कि उन्होंने इस ओर ध्यान दिलाया।

Advertising