SPG को मिली नई जिम्मेदारी, PM मोदी और कैमरों के बीच कोई न आए, जवान रखेंगे ध्यान

Sunday, Nov 11, 2018 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के जवानों को अब एक और नई जिम्मेदारी दी गई है। मोदी कि सिक्योरिटी करने के साथ-साथ अब एसपीजी जवान इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि जब उनकी फोटो और वीडियो बनाई जा रही हो तब कैमरे और प्रधानमंत्री के बीच में कोई न आए।

अगर आपने गौर किया हो तो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और केदारनाथ मंदिर परिसर में मोदी के अकेले की तस्वीरें सामने आई हैं। हाल ही में जब मोदी केदारनाथ गए थे तब एसपीजी जवान लोगों को कैमरे से एक तरफ कर रहे थे। माना जा रहा कि मोदी की सरक्षा को लेकर भी एसपीजी ऐसा कर रहे हैं ताकि प्रधानमंत्री के आसपास ज्यादा भीड़ न हो।

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक साल बाद 1985 में एसपीजी का गठन किया था। देश के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवारों को एसपीजी सुरक्षा दी जाती है। वर्तमान में पीएम मोदी के अलावा गांधी परिवार के तीन सदस्यों- सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्य राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को एसपीजी सुरक्षा दी गई है।

वहीं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को भी एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है। हालंकि उनकी सुरक्षा में कटौती की गई है। उनकी सुरक्षा में तैनात 125 जवानों को घटाकर 95 की गई है।

Seema Sharma

Advertising