कांग्रेस के राफेल अभियान से मोदी सरकार की छवि को कोई नुकसान नहीं- रक्षा मंत्री

Monday, Oct 01, 2018 - 09:05 PM (IST)

अहमदाबाद: रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस की ओर से राफेल सौदे को मुद्दा बनाए जाने से केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की छवि को कोई नुकसान नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि अर्धसत्य और आधारहीन आरोपों के आधार पर चलाए जा रहे राफेल सौदा विरोधी कांग्रेस के अभियान से असल मे देश की वायु सेना की अभियान संबंधी क्षमता को जानबूझ कर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। सीतारमण ने यह भी कहा कि राफेल सौदे से सरकारी क्षेत्र की हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को नहीं जोड़ पाने तथा इस मामले में उसकी क्षमता आदि के बारे में सवाल उनसे नहीं बल्कि पूववर्ती कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के दौरान के तत्कालीन रक्षामंत्री से पूछा जाना चाहिए क्योंकि तब यह सौदा नहीं हो पाया था।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने वायु सेना की आपात जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस के समय के सौदे में प्रस्तावित कुल 126 में से 18 उड़ान के लिए तैयार विमानों की संख्या को दोगुना कर 36 कर दिया। इस तरह एक तरह से सौदे में विमानों की संख्या बढ़ाई ही गई है। उन्होंने कहा कि फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रेकोइस होलांदे के बयान और इसमें बदलाव आदि के बारे में वित्त मंत्री पहले ही अपने लेख में बता चुके हैं। भारत सरकार ने किसी भी निजी अथवा सरकारी कंपनी के लिए सिफारिश तो क्या सुझाव भी नहीं दिया था।

राफेल विमानों की कीमत के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस बारे में संसद को जानकारी दे दी गई है। राजग सरकार की सहयोगी शिवसेना के नेता संजय राउत की तरफ से राफेल सौदे की तुलना बोफोर्स के साथ किए जाने के बारे में पूछे जाने पर रक्षा मंत्री ने कहा कि वह उन्हें इस बारे में और जानकारी देना चाहेंगी ताकि वास्तविकता का उन्हें पता चल सके। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी शीर्ष सैन्य अधिकारी का इस्तेमाल अपनी बात रखने के लिए नहीं करती। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार साथ ही वायु, जल अथवा थल सेनाध्यक्ष को कोई बात जनता के समक्ष रखने से रोकती भी नहीं।

पाकिस्तान के साथ बातचीत के बारे में उन्होंने कहा कि इस संबंध में भारत की नीति काफी स्थिर और स्पष्ट है और वह यह है कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र समेत अन्य की ओर से अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित किए गए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद तथा अन्य आतंकी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रक्षा मंत्रालय एचएएल की तेजस परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहा है। 

shukdev

Advertising