महाराष्ट्र: कोई नेता आज डिप्टी CM पद की शपथ नहीं लेगा, अजित पवार के नाम पर सस्पेंस

Thursday, Nov 28, 2019 - 11:04 AM (IST)

मुंबईः शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे गुरुवार को एक सार्वजनिक समारोह में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और इसी के साथ राज्य में 20 साल बाद पार्टी के पास यह पद होगा। 59 वर्षीय उद्धव ठाकरे उसी शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, जहां पर उनके पिता और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे मशहूर दशहरा रैली को संबोधित करते थे। शिवसेना के आखिरी मुख्यमंत्री नारायण राणे थे जिन्होंने मनोहर जोशी के बाद 1999 में पद ग्रहण किया था। वर्ष 1995 में जोशी शिवसेना के पहले मुख्यमंत्री थे।

 

उद्धव समेत तीनों पार्टियों से 2-2 नेता ही आज शपथ लेंगे लेकिन सबकी नजर अजित पवार पर होगी कि उन्हें कोई भूमिका मिलती है या नहीं। दरअसल मांग की जा रही है कि अजित पवार को डिप्टी सीएम पद दिया जाए। हालांकि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि इस पर फैसला शरद पवार करेंगे कि अजित पवार की क्या भूमिका होगा। सीएम पद जहां शिवसेना के पास गया है वहीं सिर्फ एक डिप्टी सीएम होगा जो एनसीपी के कोटे में गया। कांग्रेस के खाते में स्पीकर का अहम पद आया है। पहले ऐसी अटकलें थीं कि एनसीपी और कांग्रेस दोनों से एक-एक डिप्टी सीएम होगा और दोनों ही दल स्पीकर पद पर दावा ठोक रहे थे। 

 

क्या अजित पवार बनेंगे डिप्टी सीएम?
सूत्रों के मुताबिक अजित पवार कैबिनेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं। पिछले हफ्ते बगावत कर फडणवीस के साथ डिप्टी सीएम की शपथ लेने और बाद में इस हफ्ते इस्तीफा देकर 'घरवापसी' करने के बाद से वे काफी चर्चा में हैं। वैसे एनसीपी सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार कैबिनेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं। डिप्टी सीएम को लेकर अभी सस्पेंस है।

 

उद्धव के साथ ये मंत्री लेंगे शपथ
उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और उनके साथ मंत्री पद की शपथ सिर्फ 5 लोगों के ही लेने की संभावना है। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस से 2-2 की शपथ का प्लान है। शिवसेना सूत्रों के मुताबिक, आज उद्धव ठाकरे के साथ पार्टी से सिर्फ एक नेता ही शपथ लेंगे और वह हैं एकनाथ शिंदे। एनसीपी की तरफ से जयंत पाटील, छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल के साथ-साथ अजीत पवार के नाम की भी चर्चा है। कांग्रेस की तरफ से कैबिनेट मंत्री के लिए बालासाहेब थोराट का नाम सबसे आगे है।

Seema Sharma

Advertising