आबादी नियंत्रण के लिए कानून की जरुरत नहीं: जावड़ेकर

Monday, Mar 02, 2020 - 10:28 PM (IST)

नई दिल्लीः सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि आबादी नियंत्रण के लिए कानून की नही बल्कि शिक्षा और समय की जरुरत है। जावड़ेकर ने यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में शिक्षक सम्मान समारोह एवं ‘शून्य से सशक्तिकरण' राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा से सब कुछ संभव है और इससे बड़ी से बड़ी सफलता मिल सकती है।

उन्होंने कहा,‘‘अक्सर पूछा जाता है कि आबादी नियंत्रण करने के लिए कानून कब लाया जाएगा। मेरा उनसे कहना है कि आबादी नियंत्रित करने के लिए कानून की आवश्कता नहीं है। इसके लिए शिक्षा और समय की जरुरत है।'' उन्होंने कहा कि शिक्षित व्यक्ति अपने परिवार के विस्तार को नियंत्रित करता है।

जावड़ेकर ने कहा कि किसी भी देश के लिए नवाचार बहुत जरुरी है और इसके बल पर ही देश विकास के रास्ते पर बढ़ता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को छात्रों को नवाचार के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे वे समाज के विकास में योगदान कर सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा बदलाव का बड़ा हथियार है और शिक्षकों को इसके लिए छात्रों को बढ़ावा देना चाहिए। सम्मेलन में नवाचार के लिए देशभर के 1000 से अधिक शिक्षकों को सम्मानित किया गया। समारोह का आयोजन अरबिंदो सोसाइटी ने किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर बल दिया और कहा कि समाज को बल मिलेगा। सम्मेलन को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री प्रतापचंद्र षाडंगी, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी महासचिव राम माधव ने भी संबोधित किया।

 

Pardeep

Advertising