PM मोदी की एक गलती के कारण ट्रम्प ने ठुकराया गणतंत्र दिवस का निमंत्रण

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 02:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेेने के न्योते को ठुकरा दिया है। वहीं, इन सबके बीच प्रधानमंत्री मोदी की एक बड़ी चूक सामने आई है। दरअसल, मोदी ने ट्रम्प को उनकी सुविधानुसार भारत की यात्रा का न्योता दिया था, लेकिन ट्रम्प को कोई औपचारिक या लिखित निमंत्रण नहीं भेजा गया था।
PunjabKesari
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के यह स्पष्टीकरण देने से दो दिन पहले व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने कहा था कि ट्रम्प भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बनने के मोदी के निमंत्रण से सम्मानित महसूस कर रहे हैं, लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के कारण वह कार्यक्रम में भाग लेने में असमर्थ हैं।
PunjabKesari
मोदी ने अमेरिकी दौरे पर दिया था न्योता
एक सूत्र ने बताया कि प्रधानमंत्री ने जून 2017 में अमेरिकी दौरे के समय राष्ट्रपति ट्रम्प को उनकी सुविधानुसार भारत की यात्रा का न्योता दिया था। सूत्र ने कहा कि कोई औपचारिक या लिखित न्योता नहीं दिया गया था, क्योंकि औपचारिक न्योता देने से पहले अनौपचारिक जानकारी लेना दोनों देशों के बीच सामान्य परंपरा है।
PunjabKesari
सूत्र ने कहा कि उच्चस्तरीय संवाद भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी का महत्वपूर्ण हिस्सा है और दोनों पक्ष आपसी सुविधानुसार तारीख और मौके पर एक-दूसरे के यहां दौरे करते रहेंगे। दोनों नेताओं का 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना में जी-20 शिखर वार्ता में शामिल होने का कार्यक्रम है। संभावना है कि दोनों नेता वहां मुलाकात करके द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News