370 का तनावःपाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर BSF और Pak रेंजर्स में नहीं हुआ मिठाई का आदान-प्रदान

8/14/2019 1:18:06 PM

इंटरनेशनल डेस्कः जम्मू कश्मीर से  आर्टिकल 370  हटाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है। इसका पहले ईद और आज पाक के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर भी देखने को मिला जब  अटारी वाघा बार्डर पर BSF और Pak रेंजर्स के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान नहीं हुआ ।  इससे 2दिन पहले 12 अगस्त को  ईद उल अजहा के मौके पर  भी भारत और पाकिस्तान के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षाबल (BSF) और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का पारंपरिक आदान-प्रदान नहीं हुआ था।

 

— ANI (@ANI) August 14, 2019

 

जानकारी  के अनुसार जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने पर पाकिस्तान द्वारा एकतरफा ढंग से भारत से राजनयिक संबंध तोड़ लेने को  र मिठाइयों का आदान-प्रदान नहीं होने की वजह माना जा रहा है।  ईद पर  जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF की मिठाई और बधाई देने की पहल का पाकिस्तानी पक्ष ने जवाब नहीं दिया था।

PunjabKesari

इस संबंध एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ सोमवार को ईद उल अजहा के मौके पर पारंपरिक कार्यक्रम नहीं हुआ।'' जबकि इससे पहले पहले तीन हजार किलोमीटर से अधिक लंबी इस सीमा पर तैनात दोनों देशों के प्रहरी बल ईद, होली, दीपवाली जैसे बड़े त्योहारों और दोनों देशों के राष्ट्रीय पर्वों के मौके पर एक-दूसरे को मिठाई देते रहे हैं।

PunjabKesari


Tanuja