सिंधु जल संधि पर फैसला नहीं, भारत-पाक वार्ता जारी: विश्व बैंक

Thursday, Aug 03, 2017 - 01:36 PM (IST)

वाशिंगटन: विश्व बैंक ने कहा है कि किशनगंगा और रातले हाइड्रोइलेक्ट्रिक बिजली संयंत्रों को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच चर्चाएं जारी हैं और अब तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है।  


मीडिया संस्थानों से आने वाली खबरों को बताया गलत 
भारत और पाकिस्तान द्वारा इस मुद्दे पर 2 दिवसीय बैठक पूरी किए जाने के एक दिन बाद कल विश्व बैंक ने कहा, इस सप्ताह की शुरूआत में बैठकें सदभावना एवं सहयोग की भावना से आयोजित की गई थीं। इससे जुड़े पक्ष वाशिंगटन डीसी में सितंबर में एक बार फिर मिलने और चर्चा करने के लिए सहमत हो गए हैं। विश्व बैंक ने सिंधु जल संधि से जुड़ी बैठकों के नतीजों को लेकर कुछ मीडिया संस्थानों से आने वाली खबरों को गलत बताया है।  


भारत- पाकिस्तान वार्ता जारी
ज्यादा स्पष्टीकरण दिए बिना मीडिया में जारी बयान में कहा गया,विश्व बैंक यह स्पष्ट करना चाहेगा कि किशनगंगा और रातले हाइड्रोइलेक्ट्रिक बिजली संयंत्रों को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच चर्चाएं चल रही हैं। 

मीडिया में क्या आई थी खबर?
बता दें कि इससे पहले बुधवार को मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि सिंधु जल संधि पर विश्व बैंक ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। WB ने एक फैक्ट शीट जारी कर कहा है कि इस ट्रीटी के तहत भारत पश्चिमी नदियों पर हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट लगा सकता है। 1960 की ट्रीटी के तहत भारत को झेलम और चिनाब की सहायक नदियों पर प्रोजेक्ट पूरा करने की इजाजत है।
 

Advertising