दिल्ली में डेल्टा प्लस स्वरूप का अब तक कोई मामला नहीं : सत्येंद्र जैन

Wednesday, Jun 30, 2021 - 08:54 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के डेल्टा प्लस स्वरूप का अब तक कोई मामला नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने की विशेष व्यवस्था को लेकर केंद्र की तरफ से अब तक कोई बातचीत नहीं की गई है। 

उन्होंने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग प्रयोगशाला में कोरोना वायरस के स्वरूपों का पता लगाया जाता है, जो एक सप्ताह के भीतर लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि ऐसी ही एक प्रयोगशाला यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) में बनाई जा रही है। 

जैन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘कोरोना वायरस के कई स्वरूप हैं लेकिन इनसे बचने के लिए आपके पास सिर्फ दो तरीके हैं - टीका लगवाएं और मास्क का इस्तेमाल करें। केंद्र की तरफ से डेल्टा प्लस स्वरूप की विशेष तैयारियों को लेकर अब तक कोई बातचीत नहीं हुई है। साथ ही दिल्ली में इस स्वरूप का अब तक कोई मामला भी नहीं आया है।'' उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार संभावित तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर रोजाना 37000 मामलों के हिसाब से अस्पतालों में बेड बढ़ाने पर काम कर रही है। 

दिल्ली सरकार 29.77 मीट्रिक टन क्षमता वाले 32 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की पहले ही स्थापना कर चुकी है और 171 मीट्रिक टन क्षमता वाले तीन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन भंडार टैंक को भी लगाया गया है। 

जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति नियंत्रण में है लेकिन उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस के दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘जनवरी और फरवरी में भी मामले घटे थे और लोगों ने ढिलाई शुरू कर दी थी। पिछले एक-डेढ़ साल का अनुभव दिखाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को हर वक्त सतर्क रहना होगा।'' 

Pardeep

Advertising