नीति आयोगः वित्त विशेषज्ञों की बैठक आज, PM मोदी करेंगे अध्यक्षता

Thursday, Jan 09, 2020 - 06:06 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नीति आयोग में अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि वह देश का अर्थव्यवस्था, जीडीपी ग्रोथ रेट और मौजूदा आर्थिक हालातों को लेकर चर्चा करेंगे। बजट से पहले और आज सांख्यिकी मंत्रालय के जीडीपी को लेकर जारी पूर्वानुमान से पहले ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। 

मंगलवार को सांख्यिकी मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमानों की घोषणा की थी। मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक जीडीपी 5 फीसदी रह सकती है, जो बीते साल 2018-19 में 6.8 फीसदी थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी दिसंबर में 5 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया था। बीते वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 फीसदी रही थी जो इस वित्त वर्ष में घटाकर 5 फीसदी का अनुमान लगाया गया है। 

नरेंद्र मोदी सरकार 2020-21 के बजट की तैयारी कर रही है। बजट 1 फरवरी 2020 को पेश होना है। अर्थशास्त्रियों से पीएम मोदी की ये मुलाकात बजट से पहले होने के कारण काफी अहम होगी। हाल में ही सरकार ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने और स्लोडाउन को रोकने के लिए कई कदम उठाए। सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स घटाने से लेकर आरबीआई ने मौद्रिक पैकेज भी ऑफर किया। अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि सरकार बजट में स्लोडाउन से निपटने के लिए और कदम उठा सकती है। 

Pardeep

Advertising