चक्रवाती तूफान निसर्ग: शाह ने CM ठाकरे और रुपाणी से की बात, महाराष्ट्र-गुजरात में NDRF अलर्ट

Tuesday, Jun 02, 2020 - 08:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान निसर्ग के महाराष्ट्र , गुजरात और दमन एवं दीव से टकराने की आशंका के बीच दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा दादर नगर हवेली और दमन एवं दीव के प्रशासक के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बैठक की। शाह ने इन राज्यों को केन्द्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया और स्थिति से निपटने के लिए संसाधनों तथा अन्य जरूरतों की जानकारी केन्द्र को देने को कहा। वहीं सोमवार को शाह ने चक्रवाती तूफान निसर्ग पर एक हाईलेवल मीटिंग की और राज्यों की स्थिति की समीक्षा की और इन राज्यों को केन्द्र की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

शाह ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण , राष्ट्रीय आपदा मोचन बल , मौसम विभाग और तटरक्षक बल के अधिकारियों के साथ बैठक में तूफान के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर तथा लक्षद्वीप क्षेत्र में एक दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके अगले 12 घंटे में तेज होने और 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की आशंका है।

इस तूफान के गुजरात, महाराष्ट्र और दमन एवं दीव के कुछ हिस्सों से टकराने की आशंका है।आपदा मोचन बल ने गुजरात में 13, महाराष्ट्र में 16 और केन्द्र शासित प्रदेशों में एक-एक टीम पहले ही तैनात कर दी है। गुजरात के लिए दो और महाराष्ट्र के लिए 7 टीमों को तैयार रखा गया है। आपदा मोचन बल की टीमें निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में राज्यों की मदद कर रही हैं।

Seema Sharma

Advertising