भारत लौटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन से मिली रक्षा मंत्री, कहा- आप पर गर्व

Saturday, Mar 02, 2019 - 05:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात की और उनसे कहा कि समूचे राष्ट्र को उनके साहस एवं दृढ़ता पर गर्व है। भारतीय वायुसेना के एक मेडिकल संस्थान में हुई मुलाकात के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान की गिरफ्त में करीब 60 घंटे रहने के बारे में रक्षा मंत्री को विस्तार से बताया। वहीं इससे पहले उन्होंने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ से भी मुलाकात की थी    



विंग कमांडर शुक्रवार देर शाम अटारी-वाघा सीमा होते हुए भारत पहुंचे और इसके करीब ढाई घंटे बाद रात करीब पौने 12 बजे वह वायुसेना के एक विमान से नयी दिल्ली पहुंचे। उनके भारतीय सीमा में प्रवेश करने पर यह पाया गया कि उनकी दायीं आंख के पास सूजन है। एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टैबलिशमेंट (एएफसीएमई) में अभी उनकी मेडिकल जांच चल रही है।

जानकारी के अनुसार अभिनंदन की रेडक्रॉस में मेडिकल जांच होगी जिसमें इस बात का पता लगाया जाएगा कि उन्हें कितनी चोटें लगी हैं? यह भी पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि पाक कब्जे में उनको टॉर्चर तो नहीं किया गया? अगर उन्हें टॉर्चर किया गया तो इस मुद्दे को भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठा सकता है। क्योंकि जेनेवा संधि के मुताबिक युद्धबंदियों के साथ अमानवीय व्यवहार करने की इजाजत नहीं होती।
  

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद  पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया गया। इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया तथा भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया । इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पार चला गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया। इसके करीब 60 घंटे बाद भारतीय विंग कमांडर अपने देश के नायक बनकर शुक्रवार को पाकिस्तान से स्वदेश लौटे थे। 

vasudha

Advertising