G-20 में बोली निर्मला सीतारमण, कोरोना से निपटने के लिए हम सब प्रतिबद्ध

Sunday, Jul 19, 2020 - 08:28 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: G-20 देशों ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संकट के बीच लोगों की जिंदगी बचाने और उनकी आय के साधनों का संरक्षण करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। वहीं इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जी-20 की कार्रवाई योजना Covid-19 महामारी से निपटने की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। संकट के बीच यह तार्किक और प्रभावी बनी रहनी चाहिए। G-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की शनिवार को हुई बैठक के बाद एक संयुक्त वक्तव्य जारी कर यह प्रतिबद्धता जताई गयी।

 

वक्तव्य के मुताबिक G-20 देशों ने कहा कि हम लोगों के जीवन, नौकरियों और आय की सुरक्षा के लिए सभी उपलब्ध एवं संभव नीतियों को अपनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था को बचाने और वित्तीय प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।'' G-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की यह तीसरी बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई। वक्तव्य के मुताबिक, ‘‘समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए हम अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराते हुए आश्वासन देते हैं कि असमानताओं को कम करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे। कोरोना से प्रभावित समाज के वंचित तबके की मदद करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। G-20 समूह के देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की अगली बैठक अक्तूबर 2020 में होगी।

 

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 11 मार्च को Covid-19 को महामारी घोषित किया था। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के 1.42 करोड़ से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि इस महामारी से छह लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Seema Sharma

Advertising