''राहुल गांधी को शर्म आनी चाहिए'' निर्मला सीतारमण ने कहा-  चीन के साथ समझौते में क्या था सबको बताएं

Tuesday, May 30, 2023 - 08:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को चीन पर भारत सरकार की नीतियों की आलोचना करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर एक नया हमला किया और कहा कि उन्हें अपनी टिप्पणी पर शर्म आनी चाहिए। सीतारमण सोमवार को मुंबई में पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं।

उन्होंने कहा, "उन्हें (राहुल गांधी को) चीन के मुद्दे पर भारत सरकार पर तंज कसते हुए शर्म आनी चाहिए। उन्हें चीनी राजदूत द्वारा जानकारी दी जाती है, लेकिन वह इस विषय पर हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर की बातों को नहीं सुनते हैं।" सीतारमण का यह बयान विदेश मंत्री एस जयशंकर की उस प्रतिक्रिया के कुछ सप्ताह बाद आया है जिसमें उन्होंने डोकलाम संकट के दौरान भारत में चीनी राजदूत के साथ राहुल गांधी की मुलाकात का जिक्र किया था। 

...तब संसद में कांग्रेसी नेता ऊंची आवाज में चिल्लाते हैं
कांग्रेस नेता ने यह कहते हुए सरकार पर हमला किया था कि चीन की सलामी स्लाइसिंग से नया क्षेत्र खो गया था। जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा चीन के साथ संबंधों को संभालने की कांग्रेस नेता की आलोचना का जवाब देते हुए कहा था, "मैं राहुल गांधी से चीन पर क्लास लेने की पेशकश करती, लेकिन मुझे पता चला कि वह चीनी राजदूत से चीन पर क्लास ले रहे थे। आगे कांग्रेस पर निशाना साधते हुए, सीतारमण ने कहा, "जब भी विदेश मंत्री इस मुद्दे पर संसद में बोलते हैं, तो कांग्रेस पार्टी के नेता या तो बाहर चले जाते हैं या ईएएम के भाषण को बाधित करने के लिए अपनी ऊंची आवाज में चिल्लाते हैं। 

56 इंच का ताना मारते हुए भी शर्म आनी चाहिए,
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निंदा करने के लिए राहुल गांधी की भी निंदा की और कहा कि कोई नहीं जानता कि उन्होंने चीनी लोगों के साथ क्या समझौता किया है। उन्होंने कहा, ''उन्हें (राहुल गांधी को) करीब 56 इंच का ताना मारते हुए भी शर्म आनी चाहिए, खासकर तब जब कोई नहीं जानता कि उन्होंने चीनी लोगों के साथ क्या समझौता किया था.''

मुफ्तखोरी के मुद्दों पर चर्चा और बहस होनी चाहिए
उन्होंने कहा, ''न आप, न हम और न ही कोई और जानता है कि उस समझौते में क्या था। आप (पत्रकारों) को उनसे यह सवाल भी पूछना चाहिए कि वह चीनियों के साथ अपने समझौते के ब्योरे के साथ सामने क्यों नहीं आते। आपको सच बोलना चाहिए।''  राजनीति में मुफ्तखोरी की संस्कृति पर बोलते हुए, सीतारमण ने कहा कि मुफ्तखोरी के मुद्दों पर चर्चा और बहस होनी चाहिए। "राजनीति में मुफ्त उपहारों की संस्कृति बढ़ रही है और मैं नहीं कह सकती कि इसे कब जारी रखा जाएगा। मैं जो कह सकती हूं वह यह है कि मुफ्त उपहारों के मुद्दों पर चर्चा और बहस होनी चाहिए। हम इस आधार पर अलग नहीं हो सकते हैं कि हमारे मुफ्त उपहार सही हैं और उनके मुफ्त की चीजें गलत हैं। मुफ्त की जरूरत और राजनीति पर चर्चा और बहस होनी चाहिए।"
 

Anu Malhotra

Advertising