निर्भया के दोषियों को एकसाथ दी जाएगी फांसी, तिहाड़ में नए तख्ते और सुरंग तैयार

Wednesday, Jan 01, 2020 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्लीः निर्भया के गुनहगारों के लिए फांसी के तख्ते तैयार कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि चारों दोषियों को एकसाथ फांसी के फंदे पर लटकाया जाएगा। तिहाड़ जेल में पहले एक ही तख्ता था लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है। पीडब्ल्यूडी ने इस काम को सोमवार को पूरा किया। फांसी के तीनों नए हैंगर भी उसी जेल नंबर-3 में तैयार किए गए हैं, जहां पहले से एक तख्त है। अब तिहाड़ देश की पहली ऐसा जेल हो जाएगी, जहां एक साथ चार तख्त फांसी के लिए तैयार हैं।

तिहाड़ जेल के सूत्रों के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए जेल के अंदर जेसीबी मशीन भी लाई गई थी, क्योंकि तीन नए फांसी के तख्ते तैयार करने के लिए यह भी जरूरी होता है कि उनके नीचे एक टनल बनाई जाए। इसी टनल में से मृत कैदी को बाहर निकाला जाता है।

फांसी पर अंतिम फैसला अभी बाकी
जेल सूत्रों ने बताया कि निर्भया गैंगरेप के दोषियों को फांसी देने के लिए तैयारियां पूरी हैं। बस अब इस पर अंतिम फैसला आना बाकि है। जेल सूत्रों के मुताबिक कोर्ट खुलते ही तिहाड़ प्रशासन चारों आरोपियों के मामलों की स्टेटस रिपोर्ट वहां सौंपेगा। तमाम कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद फांसी पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। बता दें कि पिछले दिनों निर्भया के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग उठी थी। चारों दोषी फिलहाल तिहाड़ की जेल नंबर-2 और 4 में बंद हैं। तिहाड़ ने फांसी के 11 फंदे पहले ही तैयार करने के ऑर्डर दे दिए हैं।

Seema Sharma

Advertising