कोर्ट में निर्भया की मां से बेटे की जान की भीख मांगती दिखीं आरोपी की मां, कहा...

Wednesday, Jan 08, 2020 - 12:46 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में 7 साल पहले दिसम्बर की सर्द रात में मेडिकल की छात्रा से हुए गैंगरेप और निर्मम हत्या के मामले में मंगलवार को अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए, चारों दोषियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी पर लटकाने का फैसला सुना दिया है। 

फैसले से कुछ ही क्षण पहले दोषियों में से मुकेश सिंह की मां निर्भया की मां से बेटे की जान की भीख मांगते हुए गिड़गिड़ाने लगीं और उनकी साड़ी पकड़कर फफक-फफक कर रोने लगीं। "मेरे बेटे को माफ कर दो, मैं उसकी ज़िन्दगी की भीख मांगती हूं..." वह रोती रही, निर्भया की मां ने जवाब दिया, "मेरी बेटी के साथ जो हुआ, उसे मैं कभी नहीं भूल सकती, मैंने इंसाफ के लिए सात साल का लंबा इंतजार किया है। फैसले के बाद, निर्भया की मां ने पत्रकारों से कहा कि चारों दोषियों को फांसी के फैसले के बाद देश की महिलाओं को मज़बूती मिलेगी। फैसले से न्यायिक व्यवस्था में लोगों का विश्वास और मज़बूत होगा, हमारे लिए 22 जनवरी का दिन इंसाफ का दिन होगा।

जैसे ही अदालत ने दोषियों को फांसी की सजा का फैसला सुनाते हुए 22 जनवरी की सुबह 7 बजे का वक्त मुकर्रर किया, यह सुनते ही सभी आरोपी फफक फफक के रोने लगे। सूत्रों का कहना है कि चारों को तिहाड़ जेल में जेल संख्या 3 में अलग-अलग कोठरियों में रखा जाएगा। वे अपने परिवार के किसी एक सदस्य से सिर्फ एक बार मुलाकात कर सकेंगे।
 

डेथ वांरट जारी होने के साथ ही शुरु हुई फांसी की तैयारी
मंगलवार को अदालत ने जैसे ही चारों दोषियों को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे फांसी पर लटकाने का आदेश दिया, इसी के साथ तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारी शुरु हो गई है। मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को एक सात फांसी दिये जाने के बाद नया इतिहास बनेगा। 

Anil dev

Advertising