निर्भया केस: नए डेथ वारंट की मांग पर पटियाला हाउस कोर्ट में आज फिर सुनवाई

Thursday, Feb 13, 2020 - 09:56 AM (IST)

नई दिल्ली: निर्भया कांड के दोषियों के लिए नए ‘डेथ वारंट' जारी करने को लेकर गुरुवार को दिल्ली पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी। इससे पहले बुधवार को कोर्ट में निर्भया कांड के दोषियों के लिए नए ‘डेथ वारंट' जारी करने के संबंध में दायर की गई याचिका पर सुनवाई हुई। डेथ वारंट में देरी के चलते कल निर्भया की मां कोर्ट में ही फूट-फूट कर रो पड़ी। उन्होंने कहा कि बेटी के इंसाफ दिलाने के लिए मैं कब से कोर्ट में भटक रही हूं। मेरी भरोसा टूट रहा है और इसके बारे में कोर्ट को भी एक मां का दर्द समझना होगा। अपर सत्र न्यायाधीश धर्मेन्द्र राणा की अदालत में यह याचिका निर्भया के परिजनों ने दायर की है।

न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले में उनके पास कानून के अनुसार कार्य करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है। अभियोजन पक्ष ने अदालत से कहा कि दोषी जान-बूझकर फांसी की प्रक्रिया को लटकाए रखना चाहते हैं। निर्भया के परिजनों ने दोषियों की फांसी के लिए नए ‘डेथ वारंट' जारी करने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने इस पूरे मामले सभी प्रक्रिया एक सप्ताह में पूरी करने के आदेश दिए थे जिसकी अवधि आज समाप्त हो गई।

निर्भया के परिजनों के वकील ने कहा कि हाईकोर्ट ने पांच फरवरी को आदेश दिया था जिसमें दोषियों को सभी कानूनी प्रक्रियाएं पांच फरवरी तक पूरी करने को कहा गया था। इनमें से एक दोषी विनय शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति की ओर से उसकी दया याचिका खारिज कर दी गई है जिसे उसने चुनौती दी है और उस पर सुनवाई में कुछ समय लगेगा।

Seema Sharma

Advertising