PNB महाघोटाला:खुद को दिवालिया घोषित करने की नीरव मोदी ने अर्जी

Wednesday, Feb 28, 2018 - 05:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हीरा कारोबारी और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) महाघोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी ने नई चाल चली है। सूत्रों की माने तो नीरव मोदी ने खुद को बैंकरप्ट घोषित करने के लिए अमेरिका की एक अदालत में अर्जी दाखिल की है। माना जा रहा है नीरव ने यह कदम भारतीय जांच एजेंसियों की तरफ से बढ़ते दबाव की वजह से उठाया है। दूसरी तरफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। ऐसी खबर मिल रही है कि नीरव मोदी को लेकर भारतीय जांच एजेंसियां कुछ विदेशी जांच एजेंसियों के संपर्क में है। साथ ही नीरव मोदी के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने के लिए भी विशेष अदालत का दरवाजा खटखटाया गया है।

जांच एजेंसियों को लगातार छापे
कुछ दिनों से भारतीय जांच एजेंसियां खासकर ईडी नीरव मोदी से जुड़े उन सभी ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, जहां से कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिलने की बात सामने आती है। साथ ही भारतीय जांच एजेंसियां नीरव मोदी के पुराने सभी बैंक लेन देन को खंगाल रही है, जो पिछले छह साल में किए गए हैं। पिछले दिनों ही देश के आयकर विभाग ने कुछ बेनामी संपत्ति खरीदने को लेकर नीरव मोदी के खिलाफ 2017 में दर्ज एक मामले में जमानती वारंट जारी किया था। आयकर विभाग का कहना है कि इस मामले की जांच काफी समय से चल रही है। आयकर विभाग साल 2017 में ही नीरव मोदी का बयान भी दर्ज करा चुका है, लेकिन बाद में पता चला कि नीरव मोदी ने उस समय झूठा बयान दर्ज करवाया था। जांच एजेंसियों ने इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है। इस केस की भी सुनवाई जल्द शुरू होने वाली है।

फेमा कोर्ट में चल रहा है मामला
बीते मंगलवार को ही फेमा कोर्ट ने ईडी के वकील की नीरव मोदी के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी करने की दलीलें सुनीं। ईडी की तरफ से केस की पैरवी कर रहे वकील हितेन वेनेगांवकर ने अदालत को बताया है कि बीती 15 फरवरी को ईडी ने नीरव मोदी और उसके सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पिछले 15 दिनों में ईडी ने नीरव मोदी को ईडी के सामने पेश होने के लिए तीन समन जारी किए, लेकिन इतने दिनों के बाद भी नीरव मोदी ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं।

नीरव को जारी किए गए तीन समन
ईडी द्वारा नीरव मोदी को 15 फरवरी, 17 फरवरी और 22 फरवरी को समन जारी किया गया था। तीनों समन नीरव मोदी के पर्सनल मेल, घर, दफ्तर और उसके कर्मचारियों के पते और मेल पर भेजे गए। हद तो यह है कि इन तीन समन के बाद भी नीरव मोदी अभी तक पेश नहीं हुए। अदालत में ईडी के वकील ने दलील दी थी कि नीरव मोदी लगातार जांच एजेंसियों को गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में उनके खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया जाए।

Advertising