पिछले दो वर्ष में जम्मू-कश्मीर के सेना शिवरों में हुए नौ आंतकी हमले

Monday, Jul 23, 2018 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सरकार ने सोमवार को बताया कि पिछले दो वर्षों और चालू वर्ष के दौरान जम्मू कश्मीर में रक्षा स्टेशनों और सेना के शिविरों पर नौ आतंकी हमले हुए हैं। रक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने सोमवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी।

भामरे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि इस साल जम्मू कश्मीर में रक्षा स्टेशनों और सेना के शिविरों पर तीन आतंकी हमले हुए जिनमें छह सैन्यकर्मी शहीद और आठ घायल हुए। इन हमलों में एक आम नागरिक की मौत हो गई और छह नागरिक घायल हुए। हमलों में तीन आतंकी भी मारे गए। भामरे ने बताया कि वर्ष 2017 में सैन्य शिविर पर एक ही आतंकी हमला हुआ था जिसमें तीन सैन्यकर्मी शहीद हुए और सात घायल हुए थे। इन हमलों में दो आतंकी मारे गए थे।

हमलों की होती है विस्तृत जांच
रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि वर्ष 2016 में जम्मू कश्मीर में सैन्य शिविरों पर हुए आतंकी हमलों की संख्या 5 थी जिनमें 26 सैन्यकर्मी मारे गए और 25 घायल हुए थे। इन हमलों में 10 आतंकी ढेर किए गए थे। भामरे ने बताया कि सेना के शिविरों पर होने वाले सभी आतंकी हमलों की विस्तृत जांच की जाती है। जांच में प्रथम दृष्टया यह पाया गया कि ये हमले आतंकी संगठनों ने किए थे।

उन्होंने बताया कि सरकार ने रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जिनके आधार पर रक्षा बलों ने कई कदम उठाए हैं। साथ ही सेना भी विभिन्न आतंकी घटनाओं और सुरक्षा में चूक की घटनाओं का गहराई से विश्लेषण करती है।

Yaspal

Advertising