COVID-19: कर्नाटक में सोमवार से हटेगा नाइट कर्फ्यू, फिर से खुलेंगे स्कूल, जानें सरकार की नई गाइडलाइन

Saturday, Jan 29, 2022 - 04:35 PM (IST)

बेंगलुरु: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जहां सरकार ने सभी वीकेंड कर्फ्यू, स्कूलों बंद और दफ्तरों को 50 प्रतिशत के साथ खोलने का ऐलान किया था वहीं कर्नाटक सरकार ने शनिवार को कुछ कोविड -19 प्रतिबंधों में ढील दी है। 31 जनवरी सोमवार से राज्य में रात का कर्फ्यू वापस ले लिया जाएगा। वहीं इसके साथ ही राज्य में सोमवार से फिर से स्कूल खोले जाएंगे।  

सीएम बसवराज बोम्मई-सरकार ने सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, अलग-अलग वर्ग/अनुभाग जहां कोरोना पॉजिटिव मामले की सूचना मिलती है, वहां बंद कर दिया जाएगा। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्य में कोविड की स्थिति पर एक बैठक के बाद कहा कि सोमवार से, स्कूलों में COVID-19 उचित व्यवहार और प्रोटोकॉल के सख्त कार्यान्वयन के साथ सभी कक्षाएं चालू होंगी। 

दिशानिर्देशों के ताजा सेट के अनुसार, अब होटल, बार, पब पूरी क्षमता से काम कर सकते हैं। हालांकि सार्वजनिक समारोहों, रैलियों और विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। शादियों के लिए, राज्य ने 200 लोगों से अब 300 लोगों की अनुमति दी है। इस बीच, सिनेमा हॉल, जिम और स्विमिंग पूल 50% क्षमता पर काम करना जारी रखेंगे।

वहीं,  सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत की बजाय पूरी क्षमता से चलेंगे। मेट्रो रेल और अन्य सार्वजनिक परिवहन अपने बैठने की क्षमता से चलेंगे। धार्मिक स्थान 50 प्रतिशत क्षमता तक खुल सकते हैं।  

कर्नाटक में कोरोना के हाल
बता दें कि कर्नाटक में शुक्रवार को कोरोना के 31,198 नए मामले सामने आए और 50 लोगों की मौतें हुई है। इस बीच, 71,092 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। राज्य का पॉजिटिविटी रेट 20.91 प्रतिशत है जबकि डेथ रेट 0.16 प्रतिशत है। बेंगलुरु अर्बन जिले में 44,866 लोगों को डिस्चार्ज किया गया और एक ही दिन में कोरोना के 15,199 संक्रमित मामले दर्ज किए गए।

Anu Malhotra

Advertising