केरल: IS कासरगोड माड्यूल मामले में NIA की छापेमारी, नाइक के भाषण की मिली सीडी

Sunday, Apr 28, 2019 - 05:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय जांच एजेन्सी (एनआईए) ने केरल के कासरगोड़ और पलक्कड़ में आज आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े तीन संदिग्धों के घरों में छापेमारी की। इस दौरान फरार इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के भाषणों की सीडी और कई अन्य डिजिटल उपकरण बरामद किये गये। एनआईए के अनुसार आज सुबह कासरगोड़ में दो और पलक्कड़ में एक संदिग्ध के घरों में छापेमारी की गयी। 


यह छापेमारी इस्लामिक स्टेड के कासरगोड़ माड्यूल मामले के संबंध में की गयी और इस दौरान मोबालइ फोन, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, पेन ड्रावइ , अरबी और मलयालम में नोट लिखी डायरी तथा जाकिर नाइक के भाषणों की डीवीडी तथा सीडी मिली। इसके अलावा नाइक और सैयद कुतेब की कुछ किताबें भी छापेमारी में मिली। इन सभी चीजों की फारेन्सिक जांच की जायेगी। एनआईए इन तीनों संदिग्धों से गहन पूछताछ कर रही है। एनआईए के अनुसार संदिग्धों के इस्लामिक स्टेट के कासरगोड़ माड्यूल के आरोपियों के साथ संबंधों की भी बात सामने आयी है । इनमें से कुुछ लोग इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए देश से फरार हो गये थे। 


देश की एजेन्सियों को नाइक की धन शोधन , घृणित भाषण देने और विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच दुश्मनी तथा वैमनस्य बढाने के मामलों में तलाश है। बंगलादेश की राजधानी ढाका में वर्ष २०१६ में एक कॉफी हाऊस में विस्फोट के बाद उनकी संदिग्ध भूमिका के मद्देनजर नाइक देश छोड़कर भाग गया था। भारतीय एजेन्सियां उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही हैं। सरकार ने उसकी संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।
 

vasudha

Advertising