आतंकी हाफिज की दिल्ली में चल रही टेरर फंडिग का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

Thursday, Sep 27, 2018 - 12:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड व लश्कर-ए-तैयबा सरगना खूंखार आतंकी हाफिज सईद का भारत की राजधानी दिल्ली में चल रहे आतंकी फंडिंग रैकेट का पर्दाफाश करते 3 लोगों को गिरफ्तार किया है और उनसे करोड़ों रुपए की देशी और विदेशी मुद्रा भी बरामद की है। यह रैकेट लश्कर-ए-तैयबा के मुखौटा संगठन फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन की आड़ में चलाया जा रहा था। फलाह-ए-इंसानियत को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

NIA के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, भारत में आतंकी फंडिंग के लिए फलाह-ए-इंसानियत के नेटवर्क के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी कुछ महीने पहले मिली थी। इसके आधार पर इस साल जुलाई में एनआइए में एफआइआर भी दर्ज की गई थी। जांच में पता चला कि निजामुद्दीन में रहने वाला मोहम्मद सलमान यूएई में रहने वाले फलाह-ए-इंसानियत के लिए काम करने वाले पाकिस्तानी के संपर्क में था।

मोहम्मद सलमान को फलाह-ए-इंसानियत के दुबई व अन्य देशों में बैठे गुर्गे हवाला के मार्फत लगातार पैसे भेज रहे थे, जिसे बाद में जम्मू-कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों तक पहुंचाया जाता था। NIA  ने मोहम्मद सलमान के साथ-साथ सलाह-ए-इंसानियत की ओर से पैसे मंगाने वाले हवाला ऑपरेटर दरियागंज के मोहम्मद सलीम उर्फ मामा और श्रीनगर के अब्दुल राशिद को भी गिरफ्तार किया है।



NIA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तारियों के साथ ही मोहम्मद सलमान, मोहम्मद सलीम और कूचा घासीराम में हवाला ऑपरेटर राजाराम एंड कंपनी के ठिकानों पर मंगलवार को छापा भी मारा गया। एनआइए ने छापे में एक करोड़ 56 रुपए नकद, 43 हजार रुपए की नेपाली मुद्रा, 14 मोबाइल फोन और पांच पेन ड्राइव बरामद होने का दावा किया है। 

Tanuja

Advertising