एनआईए ने ISIS सरगना अब्दुल्ला बासित को किया गिरफ्तार

Monday, Aug 13, 2018 - 03:54 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जांच एजेंसी (NIA)  ने रविवार को ISIS के हैडलर अब्दुल्ला बासित को हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया है। उसने भारत को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे। बासित ने बताया था कि उसे भारत में युवाओं को गुमराह करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उसने कई युवाओं को गुमराह भी किया है। अब्दुल्ला बासित और उसके साथी मोहम्मद कादिर को कोर्ट में पेश करेगी।



बता दें कि एनआईए ने 28 जनवरी 2016 को शेख अजहर उल इस्लाम, मोहम्मद फरहान शेख और अदनान हसन के खिलाफ भारत में मुस्लिम युवाओं को गुमराह करने, ट्रनिंग देने और आतंकी गतिविधियों में शामिल करने के आरोप में उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 120B और 18, 18A, 18B के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। एनआईए ने इन तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था और जांच पूरी करने के बाद 25 जुलाई 2016 को दिल्ली स्थित एनआईए कोर्ट में चार्जशीट दायर की थी।



राष्ट्रीय जांच एजेंसी को जांच के दौरान, विश्वसनीय सूत्रों से एक नया इनपुट मिला था कि हैदराबाद निवासी अब्दुल बासित, आरोपी अदनान और उनके कुछ सहयोगियों के संपर्क में था और ISIS की गतिविधियों को आग बढ़ाने की साजिश में था।



आगे की जांच के दौरान, विश्वसनीय सूत्रों से एक नया इनपुट मिला था हैदराबाद के निवासी अब्दुल्ला बसित, जो आरोपी अदनान हसन और उनके कुछ सहयोगियों से जुड़ा हुआ था.. एक दूसरे के साथ नियमित रूप से संपर्क में था और ISIS की गतिविधियों को आगे बढ़ाने की साजिश में था। जिसके बाज जांच एजेंसी ने हैदराबाद में कई जगहों पर छापेमारी की और कई सामानों को जब्त किया गया। जिसे हैदराबाद स्थिति CSFL में जांच के लिए भेज दिया गया है।

Yaspal

Advertising