NIA ने कनाडा स्थित आतंकवादी अर्श ढल्ला के दो करीबियों को गिरफ्तार किया

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को भगोड़े गैंगस्टर से आतंकी बने अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला के दो करीबी साथियों को गिरफ्तार कर लिया। फिलिपिंस के मनीला की फ्लाइट से उतरते ही इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पहले से सतर्क सुरक्षा एजेंसी ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

दोनों आतंकियों की पहचान अमृतपाल उर्फ अम्मी और अमरीक सिंह के तौर पर हुई है। दोनों पंजाब के निवासी हैं। देश में गैरकानूनी कार्यों और हिंसा में लिफ्त होने के आधार पर एनआईए, दिल्ली की अदालत ने दोनों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया हुआ है। पंजाब में भी इनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एनआईए का यह भी आरोप है कि दोनों प्रतिबंधित आतंकी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स के लिए फंड जुटाने का काम भी करते हैं। दोनों सीमा पार से हथियारों और विस्फोटकों की तस्करी में भी लिप्त हैं।

गैंगस्टर से आतंकी बने अर्शदीप डल्ला को लेकर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को कई खास इनपुट्स म‍िले थे। इन सबके आधार पर एनआईए ने पंजाब में 58 जगहों पर छापेमारी की थी। एनआईए को जानकारी म‍िली थी क‍ि अर्शदीप डल्ला आईएसआई  के जरिए भारत में अपराधियों और आतंकियों को फंडिंग कर रहा था। वहीं गैंगस्टरों को ड्रोन के जरिए मिलने वाले हथियारों के पैसे का भुगतान पाकिस्तान और कनाडा से किया जा रहा था।

इसके पहले, पंजाब में लोगों की ‘लक्षित हत्या' करने, आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन देने और जबरन वसूली में शामिल रहे कनाडा में रहने वाले अर्शदीप सिंह गिल को सोमवार को सरकार ने आतंकवादी घोषित किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि लुधियाना में जन्मा और इस समय कनाडा में बसा गिल उर्फ अर्श डल्ला बड़े स्तर पर मादक पदार्थों तथा हथियारों की सीमापार तस्करी में शामिल है। अधिसूचना के अनुसार, वह प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के साथ जुड़ा है और घोषित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की तरफ से आतंकी मॉड्यूल का संचालन करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News