नगरोटा टेरर अटैक: एस.ओ.जी. की मदद से NIA ने मास्टरमाइंड को पकड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jun 07, 2018 - 11:03 AM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर आधारित सैन्य खुफिया और पुलिस के विशेष अभियान समूह (एस.ओ.जी.) द्वारा की गई कड़ी मेहनत के साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एन.आई.ए.) ने कश्मीर से नगरोटा में सेना पर 2016 में हुए हमले में कथित तौर पर शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया। सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि एन.आई.ए. की कम भूमिका रही जबकि काम सैन्य खुफिया और कारगो आधारित एस.ओ.जी. द्वारा किया गया। सैन्य खुफिया ने लीड़ प्रदान किया जबकि एस.ओ.जी. जांच की और छापे मारे। अभी तक नगरोटा टेरर अटैक के संबंध चिनाब घाटी के रहने वाले एक आरोपी सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी पहचान उमर बशीर उर्फ मंडेला निवासी खानयार श्रीनगर, सैयद मुनीर उल हसन कादरी निवासी खुरहामा कुपवाड़ा वर्तमान में मुस्ताफाबाद एच.एम.टी. रह रहा रहा, तारिक अहमद निवासी पुलवामा और आशिक बाबा निवासी शजरु गूल गुलाबाग। 


श्रीनगर आधारित सैन्य खुफिया विंग ने उमर बशीर उर्फ मंडेला निवासी खानयार को पकड़ लिया। उमर बड़ी कामयाबी साबित हुई जिसने मुनीर को पकडऩे में मदद की और मुनीर ने पुलवामा से तारिक अहमद की भागीदारी को स्वीकार किया और तदनुसार आशिक बाबा का नाम सामने आया।  सुरक्षा अधिकारी के अनुसार आशिक बाबा हमले का मास्टरमाइंड है। आशिक निवासी चिनाब घाटी वर्तमान में एच.एम.टी. श्रीनगर में रह रहा है। उसको श्रीनगर के आलोचीबाग से गिरफतार किया गया जबकि पूछताछ के दौरान यह सामने आया कि उसने हमले में शामिल आतंकियों को रसद समर्थन प्रदान किया था। 


उमर की भागीदारी उतनी बड़ी नही हैं। उसने सिर्फ प्रारंभिक चरण में हथियारों की आपूर्ति की और बाद में चुप्पी बनाई रखी। जांच के अनुसार 50 वर्षीय मुनीर अन्य आरोपियों के संपर्क में था। मुनीर 15 सालों के बाद नेपाल के रास्ते पी.ओ.के. से वापस आया था। वह पहले से ही निगरानी पर था। उसका फोन रिकोर्ड बताता है कि वह आशिक बाबा, तारिक और अन्य के साथ लगातार संपर्क में था। 


सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि तारिक की भूमिका भी स्थापित की गई हैं। प्रारंभिक जांच से लगता है कि उसका वाहन आतंकियों को नगरोटा ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया। वास्तव में तारिक का भतीजा वांछित हिजबुल आतंकी है जो दक्षिण कश्मीर में सक्रिय है। साथ ही जांच पूरी तरह से जारी है और अधिक गिरफ्तारियों की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News