दिल्ली प्रदूषणः केजरीवाल सरकार समेत 5 राज्याें काे NGT की फटकार

Tuesday, Nov 08, 2016 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में स्मॉग के मुद्दे पर नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (NGT) ने मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई। एनजीटी ने दिल्ली सरकार से पूछा कि क्या उसके पास स्मॉग कम होने से संबंधित कोई भी आंकड़ा मौजूद है? साथ ही ट्राइब्यूनल ने यह सवाल भी किया कि पानी का छिड़काव क्रेन के बजाए हेलिकॉप्टर से क्यों नहीं किया जा रहा है? ट्राइब्यूनल ने दिल्ली में 7 दिनों तक किसी भी तरह के निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी है।

5 राज्याें काे कड़ी फटकार
दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान सरकार को भी प्रदूषण से निपटने के लिए ढुलमुल रवैया अपनाने के लिए कड़ी फटकार लगाई गई है। एनजीटी ने कहा, 'दीवाली और क्रॉप बर्निंग से होने वाले प्रदूषण के बारे में तो सब जानते ही हैं, पर क्या सरकार ने अगस्त और सितंबर में प्रदूषण से निपटने को लेकर कोई बैठक की थी? आपने प्रदूषण कम करने के लिए कौन से बड़े कदम उठाए हैं।' एनजीटी ने सख्त लहजे में कहा कि यह जिंदगी और मौत का सवाल है, आपने बच्चों को अपने घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया है। प्रदूषण से बचाव के लिए पहने जाने वाले मास्क की भी अपनी सीमाएं हैं, एक हद के बाद शायद ये भी नुकसानदायक है।

पंजाब-हरियाणा सरकार से सवाल
वहीं पंजाब सरकार से एनजीटी ने पूछा कि आपने किसानों को क्रॉप बर्निंग के लिए कितनी मशीनें उपलब्ध करवाई हैं? साथ ही क्रॉप बर्निंग को कम करने के लिए क्या अहम कदम उठाए गए हैं? पंजाब सरकार पर नाराजगी जाहिर करते हुए एनजीटी ने कहा कि अगर आपने 1000 रुपए भी किसानों को दिए होते, तो वे कृषि से संबंधित कूड़ा इस तरह नहीं जलाते। एनजीटी ने हरियाणा सरकार काे आड़े हाथ लेते हुए कहा कि अापने स्मॉग और प्रदूषण से पैदा हुए हालात को नियंत्रित करने के लिए कुछ नहीं किया है। गाैरतलब है कि दीवाली के बाद से दिल्ली में प्रदूषण चरम पर है और लाेग जहरीली हवा में सांस लेने काे मजबूर है। 

Advertising