सवर्ण वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण और राफेल पर घमासान जारी, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Monday, Jan 07, 2019 - 02:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला से लेकर राफेल पर घमासान जारी तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।    

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण की मंजूरी
लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने सोमवार को सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण की मंजूरी देने का ऐलान कर दिया है। 

राफेल पर रक्षा मंत्री ने संसद में झूठ बोला: राहुल गांधी
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेस कर झूठ बोलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सीतारमण ने राफेल पर संसद में झूठ बोला। राफेल का कॉन्ट्रैक्ट 136 से घटाकर 36 क्यों किया गया। मुझे सिर्फ हां या ना में जवाब दे दीजिए कि राफेल का कॉन्ट्रैक्ट HAL से छीन कर अनिल अंबानी की कंपनी को क्यों दिया। 

लोकसभा में सीतारमण का जवाब, कहा- देश को गुमराह कर रहे राहुल गांधी
राफेल डील को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों को लोकसभा में जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने जो सदन में कहा था वो सही कहा था। 

अमित शाह की चेतावनी पर शिवसेना का पलटवार, कहा- हम डरते नहीं डराते हैं
महाराष्ट्र में शिवसेना और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन में कई बार दरारें उभर कर सामने आई हैं। लोकसभा चुनाव से पहले दोनों पार्टियों के बीच जबानी जंग भी तेज हो गई है। इसी बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की धमकी का शिवसेना ने पलटवार किया है। पार्टी ने दो टूक कहा कि हम डरते नहीं डराते हैं ।

US शटडाऊन संकटः ट्रंप ने दी एमरजैंसी की धमकी, लाखों कर्मी घर बैठने को मजबूर
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेक्सिको बॉर्डर वॉल बनाने की जिद के कारण देश पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इसके लिए फंडिंग को मंजूरी न मिलने पर ट्रंप ने नैशनल एमरजैंसी की धमकी दे डाली है । फंडिंग पर संसद में असहमति की वजह से शटडाउन का यह तीसरा सप्ताह है यानी तीन हफ्तों से 8 लाखों सरकारी कर्मचारी बिना सैलरी के घर बैठने को मजबूर हैं।

फ्रांस में फिर भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने की मंत्रालय में तोडफ़ोड़
फ्रांस में ईंधन कर बढ़ाने के विरोध में इस सप्ताहांत ‘यैलो वैस्ट’ प्रदर्शनकारी फिर सड़कों पर उतरे। अनेक शहरों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं, साथ ही उन्होंने एक मंत्रालय में तोडफ़ोड़ की। गृह मंत्रालय ने शनिवार को सड़कों पर उतरने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या 50,000 बताई वहीं 29 दिसम्बर को प्रदर्शन कर रहे लोगों की संख्या 32,000 थी।

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक, जानिए आज कितनी बढ़ी कीमतें
नए साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे और डीजल की कीमतों में 8 पैसे की बढ़ोतरी की है। यही नहीं आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल महंगा हो सकता है। 

मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 276 अंक मजबूत
घरेलू निवेशकों की जारी लिवाली तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेत से सोमवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 288 अंक मजबूत हो गया। निफ्टी ने भी बढ़त के साथ 10,800 अंक के स्तर को प्राप्त कर लिया। कारोबारियों ने कहा कि अन्य एशियाई बाजारों की तेजी से घरेलू बाजार को भी समर्थन मिला। इसके अलावा अमेरिका और चीन की व्यापार वार्ता से भी धारणा को बल मिला। दोनों देशों के प्रतिनिधि सोमवार और मंगलवार को बैठक में व्यापार युद्ध को समाप्त करने की दिशा में बातचीत करने वाले हैं।

Ericsson की याचिका पर अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 4 हफ्ते में मांगा जवाब
स्वीडन की टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन (Ericsson) की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अनिल अंबानी को नोटिस जारी किया है। दरअसल एरिक्सन इंडिया का रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) पर 550 करोड़ रुपए बकाया है। यह राशि नहीं मिलने पर एरिक्सन ने अनिल अंबानी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की याचिका दाखिल की है।

शादी में केक काटते ही फूट-फूट कर रोई दुल्हन, अजीब है वजह (watch video)
 फिलीपींस में शादी के लिए बुक केटरर ने ऐसी गलती की कि उसे जेल की हवा खानी पड़ गई। वजह थी कि केटरर ने शादी में मेहमानों के लिए खाने का इंतजाम नहीं किया था। उसने जल्दबाजी में केक भी नकली भेजा। आधे केक में ब्रेड की जगह थर्माकोल और उसके ऊपर क्रीम लगाई गई थी।

ब्रिटिश आर्मी ने भर्ती के लिए दिया विज्ञापन, मांगे फोन चिपकू और सैल्फी शौकीन
ब्रिटिश आर्मी ने भर्ती के लिए अजीब विज्ञापन निकाला है जिसे पढ़कर लोग हैरान हो रह हैं । विज्ञापन के मुताबिक सेना को अब ऐसे लोग चाहिए जो सेल्फी लेने के शौकीन हों, वीडियो गेम्स खेलने के आदी हों या छोटी-छोटी बात पर गुस्सा हो जाते हों। इसके लिए आर्मी ने पहले विश्व युद्ध के पोस्टरों से प्रेरणा लेते हुए 2019 के पोस्टर भी रिलीज किए हैं।

भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद कोहली ने मैदान पर अनुष्का को लगाया गले, देखें तस्वीरे
पहली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी की धरती पर हराकर टेस्ट सीरीज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा इन दिनों अपने पति व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ सिडनी में हैं। सिडनी जीतने के बाद जीत के जश्न में कोहली ने अनुष्का को भी शामिल किया

सीरीज जीेतने के बाद कोच रवि शास्त्री ने कहा- ये 1983 विश्व कप से भी बड़ी जीत
 टीम इंडिया ने सोमवार को सिडनी टेस्ट ड्रॉ होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज में मात दी। विराट कोहली के लीड वाली टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की। टीम इंडिया ने 71 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीती। ऐसे मे टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि ये जीत 1983 से भी बड़ी जीत है। 

जीत के जश्न में डूबे थे विराट, पत्नी अनुष्का ने ग्राउंड में जाकर यूं लगाया गले
बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा इन दिनों पति विराट कोहली और भारतीय क्रिकेट टीम का उत्साह बढ़ाने ऑस्ट्रेलिया में मौजूद हैं। वहीं अब विराट की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर टेस्ट सीरीज की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है।  

कैंसर से जूझ रहा है ये एक्टर, बर्थ-डे पर देखें Rare Photoshappy
बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में शुमार इरफान खान 7 जनवरी को अपना 52वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इरफान का बर्थ प्लेस राजस्थान का जयपुर शहर है। मुस्लिम पठान परिवार से ताल्लुक रखने वाले इरफान के पिता जयपुर में टायर का बिजनेस करते थे।"


















 

 

Anil dev

Advertising