मिडिल क्लास को बंपर तोहफा और आज फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

Friday, Feb 01, 2019 - 02:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मिडिल क्लास को बंपर तोहफा से लेकर फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।  

Budget 2019: मोदी सरकार का किसानों और मिडिल क्लास पर रहा फोकस, की गई बड़ी घोषणाएं
मोदी सरकार आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर दिया है। लोकसभा में अरुण जेटली की जगह वित्त मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल इस बार बजट स्पीच पढ़ी। परंपरा के मुताबिक, चुनाव के बाद आने वाली सरकार ही पूर्ण बजट पेश करेगी। सरकार अंतरिम बजट में किसानों और युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए है। आइए जानिए बजट में पीयूष गोयल में आम जनता के लिए क्या घोषणाएं की-

बजट 2019: टैक्स छूट के ऐलान के बाद ससंद में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे
 वित्त मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने मीडिल क्लास को राहत देते हुए बड़ी घोषणा की है। टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख कर दी गई है। इस ऐलान के साथ ही ससंद में खुशी की लहर दौड़ गई और मोदी मोदी के नारे लगे। 

मिडिल क्लास को बंपर तोहफा, टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख से बढ़कर 5 लाख हुई
सरकार ने नौकरीपेशा तथा कम आमदनी वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दी है जिससे करीब तीन करोड़ करदाताओं को लाभ होगा। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की। 

बजट के बाद बोले अमित शाह- अब देश विकास के रास्ते पर
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बजट प्रावधानों का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि आज के बजट ने यह पुनः प्रमाणित किया है कि मोदी सरकार देश के गरीब, किसान और युवाओं के सपने एवं आकांक्षाओं को समर्पित सरकार है। इस सर्वग्राही बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व उनकी पूरी सरकार को बधाई देता हूं।

कांग्रेस का बड़ा आरोप- पेश होने से पहले लीक हुआ मोदी सरकार का बजट
वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज केंद्र सरकार का अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। इस बजट में सरकार किसानों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है। वहीं कांग्रेस ने बजट पर सवाल उठाते हुए इसके लीक होने का आरोप लगाया है। 

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट पर असमंजस बरकरार, रद्द हुईं सांसदों की छुट्टियां
ब्रिटेन में ब्रेक्जिट करार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया यानि ब्रेक्जिट की आखिरी तारीख नजदीक आती जा रही है। लेकिन ब्रेक्जिट करार पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री थरेसा मे सरकार और विपक्षी दलों के बीच कोई सहमति बनती नजर नहीं आ रही है। ब्रेक्जिट को सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने गुरुवार को सांसदों की फरवरी की छुट्टियों को रद्द करने की घोषणा कर दी।

पाक सेना में बगावत का डर, सैनिकों-अफसरों के सोशल मीडिया इस्‍तेमाल पर लगा बैन
पाकिस्‍तान में सेना ने सैनिकों और अफसरों के सोशल मीडिया इस्‍तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्‍तान सेना मुख्‍यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कई बार चेतावनी दिए जाने के बावजूद संवेदनशील जानकारी सोशल मीडिया पर लीक की जा रही है। इसके चलते देश की सुरक्षा को खतरा पहुंचता है । हालांकि जानकारों का कहना है कि पाकिस्‍तानी सेना ने यह कदम बलूच सैनिकों के विद्रोह की आशंका के चलते उठाया है।

आज फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितना सस्ता हुआ तेल
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली। आज पेट्रोल के दाम में 15 पैसे तो डीजल के भाव में 10 पैसे की कमी आई जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 70.94 वहीं डीजल की कीमत 65.71 रुपए प्रति लीटर हो गई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.57 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 68.81 रुपये प्रति लीटर हो गया  है। 

जेटली ने की गरीब और किसान हितैषी बजट के लिए पीयूष गोयल की सराहना
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने किसान हितैषी और गरीब हितैषी बजट पेश करने के लिये शुक्रवार को वित्त मंत्री पीयूष गोयल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस बजट से मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी। जेटली अभी इलाज के लिये अमेरिका गए हुए हैं। उनकी जगह अभी गोयल वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे हैं।

खास है इंडोनेशिया का ये बदबूदार फल, कीमत है 1000 डॉलर
इंडोनेशिया का एक बदबूदार फल आजकल सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। देखने में ये फल किसी सामान्य कटहल जैसा दिखता है, लेकिन इसकी कीमत ने इसे खास बना दिया है। इस एक फल की कीमत है 1000 डॉलर। चौंक गए न, लेकिन यहां भारतीय कटहल की बात नहीं हो रही है, बल्कि इंडोनेशिया का कटहल सरीखा ये फल बहुत खास है। इसलिए लोग इसके एक फल के लिए 1000 डॉलर तक खुशी-खुशी चुका रहे हैं।

बैंक के नजदीक बने छोटे से गढ्डे की हकीकत जान अधिकारी रह गए हैरान (Watch Video)
अमेरिका के फ्लोरिडा में 50 गज की एक ऐसी सुरंग मिली जिसे देखकर PWD के अधिकारी हैरान रह गए। दरअसल, जिसको अधिकारी सिंकहोल समझकर हल्‍के में ले रहे थे वह असल में एक सुरंग थी। इससे कुछ दूरी पर ही एक बैंक मौजूद है। जानकर हैरत होगी कि इस सुरंग में बिजली की सप्‍लाई के लिए तारें लगाई गई थीं। इसमें एक जनरेटर भी मौजूद था। इस सुरंग की चौड़ाई करीब 3 फुट थी।

हेमिल्टन में पुरुष टीम के बाद महिला टीम को भी मिली हार, NZ ने 8 विकेट से जीता मैच
सीरीज जीत चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को तीसरे और आखिरी वनडे में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हरा दिया। रिकार्ड 200वां वनडे खेलने वाली कप्तान मिताली राज ने मैच से पहले ‘क्लीन स्वीप’ के लक्ष्य पर जोर दिया था लेकिन पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई उनकी टीम 149 रन ही बना सकी। 

भारतीय बल्लेबाजों से नाराज हुए गावस्कर, कहा - हाथ में आया मौका गंवा दिया
जीलैंड और भारत के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में भारत को करारी हार (212 गेंद रहते) का सामना करना पड़ा है। हार के बाद एक तरफ रोहित शर्मा ने अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन की बात कही। वहीं, द्रविड़ को पूरा भरोसा है कि भारतीय टीम अगले कुछ महीनों में बेहतर प्रदर्शन कर विश्व कप में प्रबल दावेदार के रूप में दिखाई देगी। हालांकि महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम को लेकर नाराजगी जताई है। 

बेटे संग खुद भी बच्चे बने पापा सैफ, मस्ती करते हुए दिलचस्प तस्वीरें आईं सामने
बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना और सैफ के लाडले की पॉपुलेरिटी किसी स्टार से कम नहीं है। वह अक्सर अपनी क्यूट तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। हाल ही में छोटे नवाब की पापा सैफ के साथ कुछ तस्वीरें सामने आईं हैं। 

नेहा ने पोस्ट किया सॉन्ग TERA GHATA, फैंस बोले- EX BF हिमांश का घाटा, नेहा का कुछ नहीं जाता
सिंगर नेहा कक्कड़ अक्सर अपनी तस्वीरों और वीडियोज की वजह से सुर्खियों में रहती हैं। हाल ही में नेहा ने अपना एक गाना रिलीज किया है। ये गाना और कोई नहीं बल्कि गजेंद्र वर्मा का हिट गाना 'तेरा घाटा' है। इस गाने को नेहा ने अपनी आवाज दी है। इस बात की जानकारी नेहा ने अपने इंस्टा पर तस्वीर शेयर कर दी है। 
फरवरी 2019: इस माह में पड़ रही हैं ये खास तिथियां, देखें पूरी लिस्ट
माघ मास का आरंभ हो चुका है। वैसे तो शास्त्रों में हर महीने का अपना महत्व है लेकिन माघ महीने की महिमा बहुत खास मानी जाती है। हेमाद्रि व्रत खण्ड और भविष्यपुराण में कहा गया है, इस माह की कुछ तिथियां विशेष पुण्य प्रदान करती हैं। यदि उस दिन विशेष काम किए जाएं। एक महीने तक हर रोज़ लाल चन्दन से सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए और अर्घ्य देना चाहिए। आइए जानें, किस दिन पड़ेंगी कौन सी खास तिथियां-

इन 3 कामों को करने से करें परहेज वरना....
आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि वे खुद भी खुश रहे और अपने परिवार वालों को भी हर हाल में खुश रखें। इसके लिए वे दिन-रात बहुत मेहनत करता है। घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं। विष्णु पुराण के अनुसार व्यक्तिगत जीवन से जुड़े कुछ कामों को करने की मनाही बताई गई है।
















 

Anil dev

Advertising