दुबई में लोगों के लिए खोला गया नया मंदिर, 16 देवी-देवताओं की हैं मूर्तियां

Thursday, Oct 06, 2022 - 11:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुबई में आखिरकार भारतीयों का हिंदू मंदिर का सपना पूरा हो गया है। संयुक्त अरब अमीरात के मिनिस्टर ऑफ टॉलरेंस शेख नाहयान बिन मुबारक द्वारा एक नए हिंदू मंदिर का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन किया गया है।

 

मंदिर के उद्घाटन में यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर, सोशल रेगुलेटरी एंड लाइसेंसिंग एजेंसी फॉर कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के CEO डॉ. उमर अल मुथन्ना, दुबई हिंदू मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ शामिल थे। दशहरे से एक दिन पहले इस मंदिर का उद्घाटन किया गया। यह मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर की नींव फरवरी 2020 में रखी गई थी। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर आज से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खुला रहेगा।

 

UAE सरकार ने दी थी जमीन  

मंदिर तीन साल में बनाया गया है। मंदिर के लिए जमीन यूएई सरकार ने 2019 में दी थी। उस समय महामारी अपने चरम पर थी तब उस समय सामुदायिक विकास प्राधिकरण, दुबई नगर पालिका, दुबई पुलिस और दुबई भूमि विभाग के अधिकारियों ने इसके लिए मंजूरी दी थी। मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि सभी धर्मों के लोगों का मंदिर में स्वागत है। यह 80,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया गया है। यह दुबई के जेबेल अली के वरशिप विलेज इलाके में स्थित है।

 

मंदिर में वेबसाइट के माध्यम से OR कोड आधारित अपॉइंटमेंट बुकिंग शुरू की गई है। मंदिर में पहले दिन से ही भीड़ देखी गई है। मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा।

Seema Sharma

Advertising