सर्वे में PM मोदी और केंद्र सरकार को मिले ''अच्छे नंबर''

Tuesday, Sep 20, 2016 - 09:25 AM (IST)

नई दिल्लीः हाल ही में हुए एक सर्वे में लाेगाें ने प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और केंद्र सरकार काे 'अच्छे नंबर' दिए हैं। Pew Research Center's survey of the state of the nation के मुताबिक, आधी आबादी ने सर्वे में मोदी के नेतृत्व को स्वीकारा व सराहा है। 56 प्रतिशत लोगों का मानना है कि वह जनता का ख्याल रखने वाले नेता हैं, जबकि 51 फीसदी मानते हैं कि वह अपनी बात पर अटल रहते हैं। 49 फीसदी लोगों की राय है कि वह लोगों को एक साथ लाकर काम को अंजाम देने में यकीन रखते हैं।

मोदी की लोकप्रियता 81 प्रतिशत
62 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि मिलिट्री फोर्स की मदद से ही आतंकवाद का खात्मा किया जा सकता है। वहीं लगभग 63 प्रतिशत लाेग मानते हैं कि सेना के खर्च में बढ़ोत्तरी होनी चाहिए। सर्वे के मुताबिक, दो तिहाई भारतीय जनता देश के मौजूदा माहौल, दशा व दिशा से संतुष्ट है। तकरीबन 10 में से 8 को लगता है कि देश की अर्थव्यवस्था बेहतर हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता की बात करें, तो यह 81 प्रतिशत बनी हुई है, हालांकि 2015 में यह 87 फीसदी थी।

मोदी भारत में कर रहे बेहतर काम
ग्लोबल इकनॉमिक ऐटीट्यूड्स के डायरेक्टर ब्रूस स्टोक्स कहते हैं कि यह आंकड़े जबरदस्त हैं, ओबामा यूएस में जैसा कर रहे हैं, ऐंगेला जर्मनी में जैसा कर रही हैं, उससे बेहतर मोदी भारत में कर रहे हैं। अगर कांग्रेस की बात करें ताे सर्वे के मुताबिक उसे 35 फीसदी पॉइंट्स भ्रष्टाचार से लड़ाई में, 28 पॉइंट्स बेरोजगारी पर व 27 पॉइंट्स गरीबों की मदद के लिए मिले हैं। 54 प्रतिशत लोगों ने ज़ाहिर किया कि सांप्रदायिकता देश में एक बड़ी समस्या है। 52 फीसदी लोगों ने यह भी माना कि आईएसआईएस भारत के लिए बड़ा खतरा है।

Advertising