8 जनवरी 2022 से प्रत्यक्ष रूप से होगा नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का आयोजन

Sunday, Oct 10, 2021 - 11:00 PM (IST)

नई दिल्लीः नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (एनडीडब्ल्यूबीएफ) का 30वां संस्करण अगले साल आठ से 16 जनवरी के बीच प्रगति मैदान के नवनिर्मित हॉल में लोगों की प्रत्यक्ष मौजूदगी के साथ आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (नेशनल बुक ट्रस्ट) ने रविवार को इसकी घोषणा की। इस बार पुस्तक मेले का विषय देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव' होगा। 

पुस्तक मेले में विषय से संबंधित पवेलियन में विभिन्न पैनल चर्चा, पुस्तक और फोटो प्रदर्शनी, पुस्तक विमोचन तथा अन्य चर्चाओं का आयोजन किया जाएगा। एनडीडब्ल्यूबीएफ का आयोजन पहली बार 1972 में किया गया था। अगले वर्ष 2022 में इसके 50 साल पूरे होने के अवसर पर एक फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। इस बार पुस्तक मेले में फ्रांस अतिथि देश के रूप में शामिल होगा। पुस्तक प्रेमी विदेशी पवेलियन में फ्रांस के साथ-साथ अन्य देशों के साहित्य का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई साहित्यिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। 

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, ‘‘एनडीडब्ल्यूबीएफ मेले के दौरान कई साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिसमें लेखकों के साथ चर्चा, संगोष्ठी, चर्चाओं तथा कार्यशालाएं आदि शामिल हैं। इसके अलावा बी2बी फोरम भी आयोजित होंगे, जैसे सीईओस्पीक और नई दिल्ली राइट्स टेबल, जहां दुनिया भर के प्रकाशक अनुवाद अधिकारों और प्रकाशन से संबंधित अन्य व्यावसायिक सौदों का आदान-प्रदान करते हैं।'' पुस्तक मेले में बाल संबंधी विषयों पर लिखने वालों तथा युवाओं से संबंधित अलग-अलग पवेलियन होंगे। 

Pardeep

Advertising