अगस्ता वैस्टलैंड से 39.8 करोड़ यूरो वसूलेंगे, घूसखोर पकड़ेंगे : पार्रिकर

Saturday, May 07, 2016 - 08:52 AM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने अगस्ता वैस्टलैंड हैलीकॉप्टर रिश्वत मामले में असली दोषियों को कानून के शिकंजे में लाने का संकल्प जताते हुए कहा कि दागी कंपनी से 39.8 करोड़ यूरो की वसूली की जाएगी। पार्रिकर ने लोकसभा में अगस्ता वैस्टलैंड हैलीकॉप्टर खरीद मामले में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर हंगामेदार चर्चा का उत्तर देते हुए कहा कि हम बोफोर्स की तरह इस मामले को जाने नहीं देंगे और रिश्वत लेने वालों को कानून के शिकंजे में लाकर रहेंगे।  

पार्रिकर ने कहा कि 3 जुलाई, 2014 को तत्कालीन रक्षा मंत्री एवं वर्तमान वित्त मंत्री अरुण जेतली ने इस कंपनी पर प्रतिबंध के प्रस्ताव पर विचार करने पर पाया कि नौसेना के अनेक युद्धपोतों पर गोला-बारूद और हथियारों के कुछ उपकरण इसी कंपनी के लगे हैं। उनकी आपूर्ति के सौदे भी हो चुके हैं तो राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विचाराधीन सौदों को रोकने तथा हस्ताक्षरित सौदों के अनुरूप उपकरण एवं गोला-बारूद की आपूर्ति जारी रखने का निर्णय लिया गया। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि हैलीकॉप्टर की खरीद की प्रक्रिया में मानकों से समझौता किया गया।  

उधर उच्चतम न्यायालय ने अगस्ता वैस्टलैंड मामले की जांच विशेष जांच दल (एस.आई.टी.) से करवाने संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए केन्द्र सरकार और केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) को आज नोटिस जारी करके इस संबंध में 4 सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा। उधर प्रवर्तन निदेशालय ने हैलीकाप्टर सौदा मामले में पूर्व सेना प्रमुख एस.पी. त्यागी से आज दूसरे दिन भी 10 घंटे तक पूछताछ की।
Advertising