मिनटों में तय होगी खजूरी खास से यूपी बॉर्डर की दूरी, जाम से मिलेगी राहत

Wednesday, Aug 14, 2019 - 03:12 PM (IST)

नई दिल्ली: वजीराबाद से यूपी बॉर्डर तक जाने के दौरान अब आपको जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। ये दूरी मिनटों में तय होगी। दरअसल, मंगल पांडे रोड पर खजूरी खास से भोपुरा बॉर्डर के बीच करीब 6.9 किमी का स्ट्रेच है। और अब इस स्ट्रेच पर दो फ्लाईओवर और एक अंडरपास बनाया जाएगा। ये प्लान दो चरणें में पूरा किया जाएगा। इसके अलावा, इस फ्लाईओवर के ऊपर फेज-4 की मेट्रो लाइन भी गुजरेगी। पहले चरण के फ्लाईओवर के निर्माण को तो मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन दिल्ली सरकार ने अभी इसका बजट मंजूर नहीं किया है। इधर, दूसरे चरण का फ्लाईओवर नंद नगरी से गगन सिनेमा के बीच 1.3 किमी लंबा होगा। वहीं लोनी चौराहे के पास 489 मीटर लंबा अंडरपास बनाया जाएगा। दूसरे फेज में बनने वाले अंडरपास और फ्लाइओवर के लिए यूटीपेक से मंजूरी मिल चुकी है। मगर, दिल्ली सरकार से इसे भी अभी मंजूरी नहीं मिली है।

जाम से मिलेगी राहत

PWD के एक अधिकारी के मुताबिक सिग्नेचर ब्रिज बनने के बाद नार्थ-ईस्ट दिल्ली निवासियों को जाम से राहत तो मिल गई थी। लेकिन जिनको खजूरी बॉर्डर से यूपी ब़ॉर्डर तक जाना होता था, उन्हे जगह-जगह जाम और सिग्नल से जूझना पड़ता था। अब खजूरी खास फ्लाइओवर से 100 मीटर की दूरी पर 1.4 किमी लंबा नया फ्लाइओवर बनाया जाएगा, जिससे लोगों को जाम और ट्रैफिक सिग्नल से मुक्ति मिल जाएगी।

ऊपर मेट्रो, नीचे फ्लाईओवर

अधिकारियों का कहना है कि भजनपुरा से करावल नगर के बीच मेट्रो फेज-4 का कॉरिडोर बनाया जा रहा है। यहां  करीब 1400 मीटर तक फ्लाइओवर और मेट्रो कॉरिडोर को ऊपर-नीचे रखा जाएगा। मेट्रो लाइन 18.5 मीटर की ऊंचाई पर होगी और फ्लाइओवर जमीन से 9.5 मीटर की ऊंचाई पर होगा। पहले फेज में बनने वाले फ्लाइओवर पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है। यह 6 लेन का फ्लाइओवर होगा।

prachi upadhyay

Advertising