बुक लवर्स के लिए खुशखबरी, दिल्ली के ऐतिहासिक ‘दरियागंज बुक मार्केट’ को मिल गया नया पता

Friday, Sep 13, 2019 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली: कभी किताब प्रेमियों का लैंडमार्क रहा दरियागंज संडे बुक मार्केट को अब नया पता मिल गया है। ये साप्ताहिक बुक मार्केट दरियागंज के शिफ्ट होकर अब चांदनी चौक में ब्रॉडवे होटल के सामने महिला हाट मैदान में लगाया जाएगा।

दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्रैफिक पुलिस की एक रिपोर्ट पर विचार करने के बाद हर संडे दरियागंज में लगनेवाले इस मार्केट को बंद करने का आदेश दिया था। ट्रैफिक पुलिस की रिपोर्ट में बताया गया था कि दरियागंज का नेताजी सुभाष मार्ग राजधानी के सबसे व्यस्त रास्तों में से एक है और रविवार के दिन यहां और भी ज्यादा भीड़ हो जाती है। इस बुक मार्केट में फुटपाथ पर पुस्तक विक्रेताओं के स्टॉल लगाने से वहां जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इससे पैदल चलने वालों को भी काफी परेशानी होती है।

इस रिपोर्ट पर विचार करने के बाद हाईकोर्ट ने आदेश जारी किया कि अब यहां साप्ताहिक बुक मार्केट नहीं लगाया जाएगा। हालांकि कोर्ट के इस फैसले के बाद इस मार्केट में दुकान लगानेवाले और फुटकर पुस्तक विक्रेताओं की रोजी-रोटी पर सवाल खड़ा हो गया था। जिसके बाद करीब 200 से अधिक बुक सेलरों ने डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने बाजार चलाने के लिए जगह आवंटित करने का अनुरोध किया गया। जिसके बाद उन्हें चांदनी चौक में स्थित महिला हाट में रविवार को बाजार लगाने की अनुमति दे दी गई।

prachi upadhyay

Advertising