दिल्ली की सड़कों पर आज से दौड़ेंगी नई बसें, CM केजरीवाल राजघाट डिपो से दिखाएंगे हरी झंडी

Tuesday, Aug 20, 2019 - 05:19 AM (IST)

नई दिल्ली: क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों की पहली खेप के तहत मंगलवार को 25 नई बसों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजघाट डिपो से हरी झंडी दिखाएंगे। ये बसें खास हैं। इन बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट,पैनिक बटन,सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस समेत सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत इन बसों को शुरू किए जाने को लेकर खुश हैं। उनका कहना है कि दिल्ली में करीब दस साल के इंतजार के बाद अब नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो रहा है। 

नई बसों का रूट इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि पश्चिमी दिल्ली,दक्षिणी दिल्ली समेत दिल्ली के ग्रामीण इलाकों को भी कवर किया जा सके। जैसे-जैसे बसें आती रहेंगी पूरी दिल्ली में सभी रूटों पर बसों को चलाया जाएगा। क्लस्टर स्कीम में आई ऑरेंज कलर की ये नई बसें 37 सीटों वाली हैं। अभी जो बसें चल रही हैं,उनमें 41 सीटें हैं। 

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है और हाइड्रोलिक लिफ्ट के कारण बसों में 4 सीटें कम की गई हैं। इसके अलावा बस में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। हर साइड में 7-7 पैनिक बटन हैं। इसके साथ ही तीन कैमरे लगाए गए हैं। 2 कैमरे बस के अंदर लगाए गए हैं और एक कैमरा बस की पीछे की तरह टॉप पर लगा है ताकि ड्राइवर को बस के पीछे आती गाडिय़ों के बारे में जानकारी मिल सके।

Pardeep

Advertising