नीदरलैंड में PM मोदी ने की 'साइकिल' की सवारी, ट्विटर पर शेयर की फोटो

Wednesday, Jun 28, 2017 - 01:38 PM (IST)

हेग/नई दिल्लीः अमेरिका की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीदरलैंड पहुंचे। नीदरलैंड की राजधानी द हेग में प्रधानमंत्री मोदी और डच प्रधानमंत्री मार्क रूट के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्वपक्षीय वार्ता हुई तथा तीन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। साझा बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड को भारत के विकास और आवश्यकताओं का कुदरती साझेदार बताया।
 

वहीं उन्होंने  'साइकिल' पर बैठे हुए की फोटो ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। साथ में उन्होंने कैप्शन दिया-साइकिल के लिए शुक्रिया, मार्क रूट। नीदरलैंड प्रधानमंत्री मार्क रूट ने इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत और धन्यवाद में हिंदी में ट्वीट किए, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने रहे।

बता दें कि तीन देशों की यात्रा संपन्न करने के बाद पीएम मोदी भारत लौट आए हैं।  मोदी ने इस दौरान पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा की।

नीदरलैंड और भारत के बीच काफी पुराने संबंध
पीएम नरेंद्र मोदी ने साझा बयान में कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और अधिक मजबूत होंगे। उन्होंने भारत द्वारा जलवायु परिवर्तन, सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और आतंकवाद के खिलाफ किए जा रहे प्रयासों की सरहाना की। अपने 53 मिनट के संबोधन में मोदी ने कहा कि भारतीय मूल के लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान बनाई है। मोदी के संबोधन के दौरान लोगों ने ‘मोदी मोदी’ के नारे लगाए।

उल्लेखनीय नीदरलैंड और भारत के बीच राजनीतिक और कारोबारी संबंध काफी पुराने हैं और इस साल भारत और नीदरलैंड अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। जून, 2015 में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया था और ठीक दो साल बाद जून में ही भारत के प्रधानमंत्री नीदरलैंड में हैं।

 

Advertising