नेपाल में ऊर्जा का घरेलू उत्पादन घटा, NEA ने बिहार सरकार से मांगी बिजली

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 03:30 PM (IST)

 काठमांंडूः नेपाल में बिजली के घरेलू उत्पादन में गिरावट के कारण देश में ऊर्जा की कमी हो गई है। इसके चलते नेपाल विद्युत प्राधिकरण (NEA) का कहना है कि उसने भारत की बिहार राज्य सरकार से अतिरिक्त 90 मेगावाट बिजली प्रदान करने का अनुरोध किया है । शुक्रवार को नेपाल में बिजली की अधिकतम मांग 1,683 मेगावाट रही। लेकिन बिजली एकाधिकार ने कहा कि घरेलू उत्पादन घटकर 800MW रह गया है।  नेपाल की अपनी परिचालन बिजली परियोजनाओं में कुल स्थापित क्षमता 2,200MW से अधिक है, लेकिन वे दिसंबर से अप्रैल तक फैले शुष्क मौसम के दौरान अपनी रेटेड क्षमता का 40 प्रतिशत से कम उत्पादन कर पाते हैं।

 

नतीजतन NEA एक माह से अधिक समय से बड़ा-परसा औद्योगिक कॉरिडोर स्थित फैक्ट्रियों की घंटों बिजली काट रहा है। वर्तमान में, NEA रक्सौल और रामनगर क्षेत्रों के माध्यम से बिहार से 90MW बिजली का आयात कर रहा है, जो औद्योगिक गलियारे पर कारखानों सहित बीरगंज और उसके आसपास के क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को आपूर्ति की जा रही है।  NEA के अनुसार कम क्षमता वाली घरेलू ट्रांसमिशन लाइन भी ढलकेबार-मुजफ्फरपुर ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से आयातित बिजली को बीरगंज और उससे आगे ले जाने में मुश्किल पैदा कर रही है।

 

NEA के प्रवक्ता सुरेश भट्टराई ने कहा, "हमने बिहार सरकार को अतिरिक्त 90 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए अनुरोध भेजा है।" "राज्य सरकार इसकी आपूर्ति करने के लिए सहमत हो गई है, लेकिन इसे मौजूदा सिंगल सर्किट क्रॉस-बॉर्डर लाइन के माध्यम से लाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।" भट्टाराई ने कहा कि एनईए के अनुरोध के अनुसार, बिहार राज्य सरकार आवश्यक तकनीकी समायोजन के साथ सीमा पार लाइन की क्षमता में सुधार करने के लिए काम कर रही है ताकि यह अधिक बिजली ले सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News