चीन- नेपाल की नई चाल, सीमा पर बढ़ सकती हैं भारत की मुश्किलें !

Friday, Sep 22, 2017 - 11:31 AM (IST)

बीजिंग: चीन-नेपाल ने भारत के खिलाफ नई चाल शुरू कर दी है।  चीन ने पिछले दिनों तिब्बत से होकर नेपाल सीमा तक जाने वाला एक रणनीतिक राजमार्ग खोला है जिसका इस्तेमाल नागरिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए किए जाने  की उम्मीद है।  चीन-नेपाल  के इस  कदम से भारत की मुश्किलें बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है क्योंकि  चीन इस राजमार्ग से  दक्षिण एशिया में प्रवेश करने में सक्षम होगा। इसके अलावा चीन-नेपाल नई खिचड़ी पका रहे ह मीडिया में आ रही नई जानकारी के अनुसार नेपाल ने चीन के साथ 13 और सीमा द्वारों को खोलने का प्रस्ताव दिया है। 

इस प्रस्‍ताव को देने के पीछे नेपाल की मंशा है कि इससे दोनों देशों के बीच संपर्क में सुधार होगा। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार चीन समर्थक नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने कार्यकाल के दौरान पिछले साल चीन के साथ आयात-निर्यात व्यापार संधि पर समझौता करने के बाद देश की सीमा से जोड़ने के लिए रेलवे लाईन के निर्माण की योजना को तेज करने के साथ चीन और नेपाल ने सड़क संपर्क सुधारने का प्रयास तेज किया है।

चीनी दल के साथ बैठक के दौरान नेपाली अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच संपर्क में सुधार के लिए 13 प्रवेश द्वारों को खोलने का प्रस्ताव रखा। हालांकि यह वार्ता अधूरी रही क्‍योंकि चीनी पक्ष नेपाल के प्रस्ताव से सहमत नहीं हुआ।लेकिन यदि नेपाल का यह प्रस्‍ताव सिरे चढ़ता है तो भारत के लिए सीमा पर मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

  

Advertising