बुराड़ी कांड: पड़ोसियों ने बताया घर में कैसे रहता था भाटिया परिवार

Tuesday, Jul 03, 2018 - 07:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पुलिस को आशंका है कि उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक जुलाई को अपने घर में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिला भाटिया परिवार ‘साझा मनोविकृति’ से ग्रस्त हो सकता है। इस परिवार के 11 सदस्य मृत पाये गये थे। पीड़ितों के पड़ोसियों का कहना है कि इस परिवार के सदस्य काफी मददगार थे। हालांकि वे अपने परिवार के सदस्यों के बारे में कभी भी बात नहीं करते थे।
 
पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परिवार में साझा मनोविकृति के लक्षण दिखाई दिये जिसका मतलब है कि भ्रमपूर्ण मान्यताओं को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित किया जाता है। इस मामले में यह आशंका है कि ललित भाटिया (45) एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हे अपनी मृत्यु के बाद अपने पिता से बात करने का भ्रम था। उसके विश्वास को परिवार के अन्य सदस्यों ने समर्थन भी दिया था। एक पड़ोसी ने बताया कि भाटिया परिवार कभी भी पड़ोसियों को अपने घर में आमंत्रित नहीं करता था। उन्होंने कहा कि परिवार ज्यादातर खुद को अलग रखता था। हालांकि वे बहुत दोस्ताना और सौहार्दपूर्ण थे और वे कभी भी हमारे साथ अपने निजी मामलों पर चर्चा नहीं करते थे। 

भाटिया परिवार के मकान की दीवार के एक तरफ लगे संदिग्ध 11 पाइपों के बारे में बात करते हुए पड़ोसियों ने कहा कि उन्होंने इन पाइपों को तीन से चार महीने पहले लगवाया था। भाटिया परिवार के साथ अक्सर गुरूद्वारा जाने वाली एक वृद्ध महिला ने कहा कि वह कभी भी उनके घर नहीं गई थी। उन्होंने कहा कि हम उनकी किराने की दुकान पर घर का सामान खरीदने जाते थे और अक्सर गुरूद्वारा साथ में जाते थे। लेकिन उन्होंने कभी भी अपने घर नहीं बुलाया था। भाटिया परिवार के बच्चे बहुत ही आज्ञाकारी थे और कभी भी उनके बीच या क्षेत्र के अन्य बच्चों के साथ उनका झगड़ा होते नहीं देखा था। 

भाटिया परिवार के 11 सदस्यों में से दस कल फंदे पर लटके पाये गये थे जबकि 77 वर्षीय नारायण देवी का शव मकान के एक अन्य कमरे में फर्श पर पड़ा मिला था। देवी की बेटी प्रतिभा (57), उनके दो पुत्र भवनेश (50) और ललित भाटिया (45) भी मृतकों में शामिल हैं। भवनेश की पत्नी सविता (48) और उनके तीन बच्चे मीनू (23), निधि (25) और ध्रुव (15) भी मृत मिले थे।ललित भाटिया की पत्नी टीना (42) और उसका 15 वर्षीय पुत्र शिवम भी मृत पाया गया था। प्रतिभा की बेटी प्रियंका (33) की पिछले महीने ही सगाई हुई थी और उसकी इस वर्ष के अंत में शादी होने वाली थी। प्रियंका भी फंदे पर लटकी मिली थी।  

vasudha

Advertising