NEET-PG 2023: इस तारीख को होगी नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी बड़ी अपडेट

Friday, Feb 10, 2023 - 05:16 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक चिकित्सा क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए नीट-पीजी की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार पांच मार्च को आयोजित की जाएगी। मांडविया ने प्रश्नकाल में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि मंत्रालय ने उन एमबीबीएस अभ्यर्थियों के लिए इंटर्नशिप की कट-ऑफ बढ़ा दी है जिनकी इंटर्नशिप अभी पूरी नहीं हुई है ताकि कोई परीक्षा से वंचित नहीं रहे।

पांच मार्च को ही होगी परीक्षा
गोगोई ने नीट-पीजी 2023 परीक्षा को कुछ दिन के लिए स्थगित करने की उम्मीदवारों की मांग पर स्वास्थ्य मंत्रालय का रुख जानना चाहा था। मांडविया ने जवाब में कहा, ‘‘परीक्षा पांच मार्च को ही होगी और इसकी घोषणा पांच महीने पहले की जा चुकी है। जिन अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी है, वे तैयारी कर रहे होंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘पहले परीक्षाएं सात-आठ महीने देरी से होती थीं और बाद में चार महीने तक की देरी हो रही थीं। अगर मैं परीक्षाएं इसी तरह विलंब से कराता रहूं तो कैसी स्थिति बन जाएगी। इसे दुरुस्त करना बहुत जरूरी है।''

कुछ अभ्यर्थी और चिकित्सक अपनी इंटर्नशिप पूरी होने में देरी का हवाला देते हुए नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। मांडविया ने बताया कि कुछ अभ्यर्थियों ने उनसे मिलकर भी इस बाबत बात की थी और मंत्री ने उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत कराया और समझाया। कुछ डॉक्टरों समेत नीट-पीजी के कुछ अभ्यर्थियों ने मंगलवार को परीक्षा स्थगित करने की मांग करते हुए यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट-पीजी परीक्षा के लिए अनिवार्य एक साल की इंटर्नशिप पूरी करने की कट-ऑफ 30 जून से बढ़ाकर 11 अगस्त कर दी है।

 

rajesh kumar

Advertising